Advertisement
trendingPhotos2117463
photoDetails1hindi

Spices For Heart Health: दिल को हमेशा हेल्दी रखने के लिए किचन में मौजूद ये मसाले आएंगे बड़े काम, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए इसके फायदे

सेहत को बेहतर रखने के लिए आपके अच्छे खान-पान का होना बेहद ही जरूरी होता है. किचन में मसाले हर घर में मिल जाएंगे. इससे खाने का स्वाद काफी हद तक बढ़ जाता है. मसालों को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. ये सेहत को ठीक रखने के लिए भी जरूरी होते हैं. किचन में रखें कुछ मसाले सेहत को बेहतर रखने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

 

लहसुन

1/5
लहसुन

हर बीमारियों से बचने के लिए आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. किचन में रखें कुछ मसाले दिल को ठीक रखने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. मशहूर न्यूट्रिशन लवनीत बत्रा (Lovneet Batra) ने बताया है कि लहसुन दिल को ठीक रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है. खाने के स्वाद को बढ़ाने में भी ये काफी मदद करता है. 

हल्दी

2/5
हल्दी

हल्दी में गुणों का खान होता है. चेहरे से लेकर सेहत तक के लिए बेहद ही लाभकारी मानी जाती है. ये दिल को कई बीमारियों से बचने के लिए काफी फायदेमंद होता है. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आपको शरीर को ठीक रखने के लिए जरूरी होते हैं. ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करमे में भी ये आपकी काफी मदद करता है.

दालचीनी

3/5
दालचीनी

किचन में रखी दालचीनी काफी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. ये बेहद ही गुणकारी मानी जाती है. दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए फायदेमंद होती है. खून का थक्का बनने की समस्या को भी दूर रखने के लिए काफी जरूरी होता है. चुटकी भर रोजाना आपको इसका सेवन करना ही चाहिए. आप चाहे तो इसको चाय में डालकर भी पी सकते हैं.

काली मिर्च

4/5
काली मिर्च

 काली मिर्च बदलते मौसम में आपके शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने के लिए लाभ कारी मानी जाती है. आपको इसको खाने में जरूर शामिल करना ही चाहिए. काली मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर मानी जाती है. 

 

धनिये के बीज

5/5
धनिये के बीज

धनिये के बीज भी दिल को सेहतमंद रखने के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में ये काफी मददगार साबित होते हैं. आपको इसको जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़