Advertisement
trendingPhotos2262846
photoDetails1hindi

गर्मियों में रोजाना प्याज खाने से लू से होगा बचाव, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

गर्मियों से लोगों का बहुत ही ज्यादा बुरा हाल हो गया है, इससे बचने के लिए लोग कई तरह-तरह की चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं और ठंडी चीजों का भी सेवन करते हैं. प्याज खाने के अपने आप में ही एक अलग ही फायदे होते हैं.  इसको रोजाना खाने से लू से भी आप बचाव कर सकते हैं.

लू से बचाव

1/5
 लू से बचाव

प्याज शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको रोजाना अपने खाने में प्याज को जरूर शामिल करना ही चाहिए. प्याज में ऐसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को हल्दी रखने के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि गर्मियों में लू से बचाव के लिए आपको रोजाना प्याज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

 

स्किन को हाइड्रेट

2/5
स्किन को हाइड्रेट

प्याज में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं,जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने में भी आपकी मदद करते हैं.  इसमें विटामिन A, C और K होता है,जो आपकी स्किन को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों से दूर रखने में भी आपकी काफी मदद करता है. आपको अपनी डाइट में इसको जरूर शामिल करना ही चाहिए.

 

हड्डियों को मजबूत

3/5
हड्डियों को मजबूत

प्याज आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में भी मददगार साबित होता है. रोजाना अगर आप प्याज का सेवन करते हैं, तो ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी काफी ज्चादा कम हो जाता है. 

 

हार्ट को हेल्दी

4/5
हार्ट को हेल्दी

हार्ट की सेहत को ठीक रखने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. डाइट में शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती  है. क्रोमियम शुगर को कंट्रोल भी करता है.

ओरल हेल्थ

5/5
ओरल हेल्थ

ओरल हेल्थ को ठीक रखने के लिए आपको प्याज का सेवन करना ही चाहिए. रोजाना कच्चा प्याज खाने से दांतों के बैक्टीरिया का सफाया भी किया जा सकता है. मसूड़ों की समस्या को दूर करने में भी ये आपकी मदद करता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़