Eye Health: सोकर उठते ही फोन की लत आंखों के लिए खतरनाक, डॉक्टर ने बताई सुबह की कुछ अच्छी आदतें
Advertisement
trendingNow12351860

Eye Health: सोकर उठते ही फोन की लत आंखों के लिए खतरनाक, डॉक्टर ने बताई सुबह की कुछ अच्छी आदतें

क्या आप भी उन लोगों में से हैं जो सुबह उठते ही सबसे पहले अपना स्मार्टफोन चेक करते हैं? अगर हां तो क्या आप जानते हैं कि यह आदत आपकी आंखों के लिए कितनी हानिकारक हो सकती है?

Eye Health: सोकर उठते ही फोन की लत आंखों के लिए खतरनाक, डॉक्टर ने बताई सुबह की कुछ अच्छी आदतें

Healthy habits for eyes: सुबह उठते ही फोन चेक करना अब हमारी दिनचर्या का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है. सोशल मीडिया, मैसेज, ईमेल, न्यूज़ – ये सब कुछ हमारी उंगलियों पर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हमारी आंखों के लिए कितना हानिकारक हो सकता है?

आज हम इसी विषय पर बात करेंगे कि सुबह उठते ही फोन का इस्तेमाल करना हमारी आंखों को कैसे नुकसान पहुंचाता है और डॉक्टरों के अनुसार सुबह की कुछ ऐसी आदतें कौन सी हैं, जो हमारी आंखों और पूरे सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं.

ऑप्थाल्मोलॉजिस्ट डॉ. निधि ज्योति शेट्टी ने कहा कि समग्र भलाई के लिए हेल्दी आंखें बनाए रखना महत्वपूर्ण है और इसे हासिल करने में अच्छी सुबह की आदतों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. सुबह आपकी आंखों की स्थिति अक्सर यह दर्शाती है कि आपने पिछली रात उनकी कितनी अच्छी देखभाल की है. डॉक्टर ने आगे पांच सुबह की आदतों का उल्लेख किया जिनका हमें अच्छी आंखों की सेहत के लिए पालन करना चाहिए.

पिछली रात अच्छी आंखों की स्वच्छता
सुबह में हेल्दी आंखों की नींव पिछली रात से ही बनती है. दिन भर जमा हुई किसी भी गंदगी, तेल या मेकअप को हटाने के लिए अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें. अपनी आंखों के आसपास की स्किन को हल्के आंख क्रीम या मॉइस्चराइजर से मॉइस्चराइज करने से सूखापन को रोकने और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे सुबह में ताजा दिखने में योगदान होता है.

आंखें न रगड़ें
खासकर उठने पर जानबूझकर आंखें न रगड़ना जरूरी है. आंखें रगड़ने से आपके हाथों से गंदगी और बैक्टीरिया आंखों में जा सकते हैं, जिससे संभावित रूप से जलन या संक्रमण हो सकता है. अगर आपकी आंखें खुजली या सूखी महसूस हो रही हैं, तो अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा बताई गई आंखों की बूंदों का इस्तेमाल करें.

स्क्रीन टाइम सीमित करें
उठने के बाद तुरंत अपने फोन या अन्य डिजिटल उपकरणों तक पहुंचने के आग्रह का विरोध करें. स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी आंखों पर दबाव डाल सकती है, खासकर सुबह के समय जब वे रोशनी के अनुकूल हो रही होती हैं.

सुबह की सैर करें
सुबह कुछ समय बाहर बिताना आपकी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. नेचुरल सूरज की रोशनी आपकी सर्केडियन रिदम को कंट्रोल करने के लिए महत्वपूर्ण संकेत प्रदान करता है, जो बदले में आपकी सेहत सहित आपकी आंखों को प्रभावित करता है.

पौष्टिक नाश्ता करें
विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बैलेंस नाश्ता हेल्दी आंखें बनाए रखने के लिए जरूरी है. ऐसे भोजन शामिल करें जैसे कि बेरीज (ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी), जिनमें एंटीऑक्सीडेंट अधिक होते हैं, जो आपकी आंखों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. पालक और काले जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होता है, जो आंखों की सेहत के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं.

Trending news