Bad Breath: मुंह की बदबू का डिप्रेशन से कनेक्शन, जानें कैसे दूर करें सांस की दुर्गंध
Advertisement

Bad Breath: मुंह की बदबू का डिप्रेशन से कनेक्शन, जानें कैसे दूर करें सांस की दुर्गंध

Bad Breath: मुंह की बदबू ना सिर्फ आपके रिश्ते को खराब कर सकती है, बल्कि डिप्रेशन और अकेलेपन जैसी मानसिक बीमारियों का शिकार भी बना सकती है.

Bad Breath: मुंह की बदबू का डिप्रेशन से कनेक्शन, जानें कैसे दूर करें सांस की दुर्गंध

Bad Breath: मुंह की बदबू को हैलिटोसिस भी कहा जाता है. यह एक मुंह की सेहत से जुड़ी समस्या है, जिसके मुख्य लक्षण सांसो से दुर्गंध आना है. ज्यादातर मामलों में, सांसों की बदबू के कारण का पता लगाना इस समस्या का इलाज करने की दिशा में पहला कदम होता है. मुंह की बदबू ना सिर्फ आपके रिश्ते को खराब कर सकती है, बल्कि डिप्रेशन और अकेलेपन जैसी मानसिक बीमारियों का शिकार भी बना सकती है. मुंह की बदबू का इलाज ना करने के बजाए माउथवॉश से बदबू छुपाना और अनदेखी करना जानलेवा साबित हो सकता है. 

मुंह से बदबू क्यों आती है?
80 से 90 फीसदी लोगों में मुंह साफ ना करने की वजह से, जबकि अन्य लोगों में गंभीर बीमारियां के कारण मुंह से बदबू आती है. एक्सपर्ट के अनुसार, दांतों में फंसा खाना, लार की कमी, दांत-जीभ को ठीक से साफ न करना और मसूढ़ों की बीमरियां मुंह की सेहत को बिगाड़ सकती हैं. मुंह में बैक्टीरिया बढ़ने से सल्फर की मात्रा अधिक हो जाती है, जिसके कारण तेज बदबू आने लगती है. 

मुंह से बदबू को कैसे दूर करें?

  • दिन में कम से कम दो बार अपने दांतों को ब्रश से साफ करें
  • अपनी जीभ, गालों और मुंह के तालू को अच्छी तरह साफ करें. सांसों की बदबू के बैक्टीरिया जीभ पर रहते हैं, इसलिए जीभ को ब्रश करने या खुरचने से आपकी सांसों में बड़ा फर्क आ सकता है.
  • यदि आपके पास नकली दांत हैं, तो उन्हें रात में बाहर निकाल दें और वापस अपने मुंह में डालने से पहले उन्हें पूरी तरह से साफ कर लें. डिओडोराइजिंग स्प्रे या टेबलेट का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें. कुछ केवल थोड़े समय के लिए गंध को छुपाते हैं.
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो तुरंत छोड़ दें. आपके पास बेहतर महक वाली सांस होगी और कुल मिलाकर एक स्वस्थ शरीर होगा.
  • स्वस्थ भोजन खाकर अपनी लार को बहने दें. गाजर और सेब को बहुत अधिक लार की आवश्यकता होती है. आप शुगर-फ्री गम भी चबा सकते हैं या शुगर-फ्री कैंडी चूस सकते हैं. यदि आपके पास अभी भी अपने मुंह को नम रखने के लिए पर्याप्त लार नहीं है, तो आप डॉक्टर को दिखा सकते हैं.
  • अपने डेंटिस्ट के पास नियमित रूप से जाए. नियमित जांच से मसूड़ों की बीमारी, संक्रमण और मुंह सूखने जैसी समस्याओं का पता चल सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news