14 घंटे काम के बाद भी फ्रेश दिखते हैं OpenAI के सीईओ अल्टमैन, जानिए क्या है उनकी सेहत का राज?
Advertisement
trendingNow12041815

14 घंटे काम के बाद भी फ्रेश दिखते हैं OpenAI के सीईओ अल्टमैन, जानिए क्या है उनकी सेहत का राज?

38 साल के सैम अल्टमैन एआई स्टार्टअप ओपनएआई के सीईओ हैं. वे 12-14 घंटे काम करने के बाद भी हर वक्त फ्रेश नजर आते हैं.

14 घंटे काम के बाद भी फ्रेश दिखते हैं OpenAI के सीईओ अल्टमैन, जानिए क्या है उनकी सेहत का राज?

38 साल के सैम अल्टमैन एआई स्टार्टअप ओपनएआई के सीईओ हैं. वे 12-14 घंटे काम करने के बाद भी हर वक्त फ्रेश नजर आते हैं. उनके अच्छे स्वास्थ्य की वजह उनकी अच्छी डाइट और संतुलित जिंदगी है.

सैम अल्टमैन कई साल से रोज 15 घंटे का व्रत रहते हैं और सिर्फ 9 घंटे के टाइम फ्रेम में ही खाते-पीते हैं. वे अपनी नींद, डाइट और मीटिंग शेड्यूल से समझौता नहीं करते और एक ही समय पर सोते-जागते हैं. हालांकि अच्छी नींद के लिए उन्हें दवा लेनी पड़ती है. वह सुबह उठने के बाद 1 कप कॉफी पीते हैं और नाश्ता कभी नहीं करते.

शाकाहारी हैं और हल्का खाना खाते हैं
अल्टमैन बचपन से ही शाकाहारी हैं. वे कभी-कभी प्रोटीन शेक पीते हैं और मसालेदार खाना नहीं खाते. वे हल्का और उबला खाना खाते हैं, और मीठे से दूर रहते हैं. वे हफ्ते में तीन दिन एक घंटे की वेट ट्रेनिंग करते हैं. कभी कभार खूब कसरत करते हैं. वे खुद को फिट रखने के लिए अलग-अलग तरह की कसरत करते रहते हैं.

उम्र का असर कम करने के लिए सप्लीमेंट लेते हैं
सैम अपने खानपान के जरिए अपनी बढ़ती उम्र को रोकने की कोशिश कर रहे हैं. इसके लिए वे हर तीन महीने पर अपना ब्लड टेस्ट कराते हैं और शरीर में जिस चीज की कमी होती है, उसके लिए सप्लीमेंट लेते हैं. वे स्लिप ट्रैकर के जरिए अपनी नींद को ट्रैक करते हैं. वे ठंडी, अंधेरी और शांत जगह पर सोते हैं. यहां तक कि सोने के लिए वे खास तरह के गद्दे भी इस्तेमाल करते हैं.

हाथ से तैयार करते हैं काम की लिस्ट
सैम अल्टमैन अपने काम की लिस्ट तैयार करते हैं, लेकिन इसे वे हाथ से लिखते हैं. वे कहते हैं- मैं हर रोज, हर महीने और हर साल किए जाने वाले कामों की लिस्ट तैयार करता हूं. यह लक्ष्य हासिल करने में मदद करते हैं और भटकने नहीं देते. सैम अल्टमैन की सेहत के राज से प्रेरणा लेकर हम भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं. अच्छी डाइट, नियमित व्यायाम और नींद से हम लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं.

Trending news