Lose Weight: इस फॉर्मूले से नितिन गडकरी ने घटाया 45 किलो वजन, शेयर किया अपना रूटीन
Advertisement

Lose Weight: इस फॉर्मूले से नितिन गडकरी ने घटाया 45 किलो वजन, शेयर किया अपना रूटीन

How to lose weight: शरीर के बढ़ते मोटापे की वजह से ब्लड प्रेशर और डायबिटिज से जुड़ी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं इसलिए जब शरीर का वेट बढ़ने लगे, हमें उसे कम करने पर जोर देना चाहिए.

फाइल फोटो

Weight Loss Tips: मौजूदा दौर की भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. इस दौरान गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स की वजह से लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आज के समय में कई लोग को मोटापे की दिक्कत का सामना कर रहे हैं. शरीर के बढ़ते मोटापे की वजह से ब्लड प्रेशर और डायबिटिज से जुड़ी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं इसलिए जब शरीर का वेट बढ़ने लगे तो फैट पर लगाम लगाने की कोशिश करनी चाहिए. देश के मशहूर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने वजन कम करने को लेकर कुछ टिप्स लोगों संग साझा किए. अपने इस फॉर्मूले की मदद से नितिन गडकरी ने करीब 45 किलो वजन कम किया. इससे पहले नितिन गडकरी का वजन करीब 135 किलो था.

इस तरह केंद्रीय मंत्री ने घटाया वजन

बॉडी वेट कम करने को लेकर लोग एक से बढ़कर एक एफर्ट्स लगाते हैं. लोगों के लिए वजन कम करना किसी पहाड़ को फतेह करने जैसा होता है लेकिन नितिन गडकरी के बताए इन तरीकों से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि सब कुछ खाते हुए उन्होंने अपना वजन कम किया है. उन्होंने कहा कि वो रोज प्राणायाम करते हैं और वह इसे कभी मिस नहीं करते हैं. हेल्थ को अपनी प्राथमिकता में रखते हैं. रोज प्राणायाम से उनकी इम्यूनिटी अच्छी रहती है और वह सेहतमंद रहते हैं.

खाने में लें फल-सब्जियां

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अच्छी सेहत के लिए खाने में फल-सब्जी को जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर पेट की दिक्कतों को दूर रखता है और अपच-कब्ज की दिक्कत से छुटकारा मिलता है. इससे मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है और शरीर में अनावश्यक फैट जमा नहीं होता है. इसके अलावा फास्टफूड खाने से बचें और ओवर इटिंग से दूर रहें. नाश्ते में हेल्दी सलाद को जरूर शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news