Dark Neck: गर्दन का कालापन करता है शर्मिंदा? इन नुस्खों से मिनटों में मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11448068

Dark Neck: गर्दन का कालापन करता है शर्मिंदा? इन नुस्खों से मिनटों में मिल जाएगा छुटकारा

Skin Care Tips: अब तक आपने गर्दन की टैनिंग दूर करने के लिए कई नुस्खे आजमाए होंगे, लेकिन आज हम आपको ऐसे नेचुरल तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे कुछ ही देर में गर्दन का कालापन और मैल साफ हो जाएगा. 

 

गर्दन का कालापन दूर के नुस्खे

Neck Tanning Home Remedies: गर्दन का कालापन बड़ी परेशानी है. अगर पूरा चेहरा खूबसूरत और चमकदार नजर आ रहा है, लेकिन गर्दन काली और मैली दिखाई दे रही है तो सारी सुंदरता फीकी पड़ जाएगी. काली गर्दन को अगर आप मैला समझकर रगड़ते हैं तो आपकी मेहनत बेकार है. कुछ निशानों और टैनिंग की वजह से गर्दन मैली नजर आती है, लेकिन वाकई में गर्दन में मैल नहीं बल्कि कालापन जमा हुआ होता है. गर्दन का कालापन किसी मेकअप से छुपाने पर भी आसानी से नहीं छुप पाता है. दूसरी बात ये है कि रोज-रोज मेक-अप भी तो नहीं कर सकते हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से गर्दन को नेचुरली गोरा और खूबसूरत बना सकते हैं. 

दही और चावल का आटा

हम दही और चावल का आटा मिलाकर गर्दन को साफ किया जा सकता है. दही और चावल के आटे को बराबर मात्रा में मिला लें. चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिलाएं और स्मूद पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं. 15-20 मिनट तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. किसी कपड़े से गर्दन को पोंछकर उसपर मॉइस्चराइजर लगा लें. रोज एक दिन छोड़ कर ये पैक गर्दन पर लगाएं. पहली बार में ही फर्क नजर आने लगेगा और कुछ ही दिनों में गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा.

टमाटर और चीनी

टमाटर स्किन के लिए फायदेमंद है. टमाटर को बारीक पीसकर इसके रस के साथ में पीसी हुई चीनी मिला दें. चीनी और टमाटर और अच्छी तरह से मिक्स कर लेप बना लें. अप इस मिक्सचर को गर्दन पर लगाएं. 20-25 मिनट तक सूखने दें, इसके बाद सादे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में स्किन का कालापन दूर हो जाएगा. गर्दन का रंग चेहरे से मैच होने लगेगा. गर्दन के दाग-धब्बे भी इस नेचुरल पैक से दूर हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news