Monsoon Fitness Tips: मानसून में कमजोर इम्यूनिटी आपको पहुंचा सकती है अस्पताल, बचने के लिए तुरंत अपना लें ये 5 नियम
Advertisement

Monsoon Fitness Tips: मानसून में कमजोर इम्यूनिटी आपको पहुंचा सकती है अस्पताल, बचने के लिए तुरंत अपना लें ये 5 नियम

Monsoon Health Fitness Tips: बरसात के दिनों में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. ऐसे में आपको बीमारी से बचना है तो आज ही 5 नियमों का पालन शुरू कर देना चाहिए. 

 

Monsoon Fitness Tips: मानसून में कमजोर इम्यूनिटी आपको पहुंचा सकती है अस्पताल, बचने के लिए तुरंत अपना लें ये 5 नियम

What Do and Not To Do in Monsoon: मानसून आने से झुलसने वाली गर्मी से राहत तो मिलती है लेकिन इन दिनों शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है. ऐसे में अगर आप कुछ जरूरी सावधानी न बरतें तो आपको बीमार होते देर नहीं लगती है. लापरवाही बरतने पर आपको अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ सकता है. आज हम 5 ऐसी सावधानियां बताने जा रहे हैं, जिनका आपको बरसात के दिनों में (Monsoon Fitness Tips) ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि वे 5 बातें कौन सी हैं. 

बरसात में इन 5 बातों का रखें ध्यान (Monsoon Health Fitness Tips)

खाएं अदरक-लहसुन और हल्दी 

काफी सारे लोग लहसुन का सेवन नहीं करते लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. जिससे वायरस, बैक्टीरिया और फंगस की वजह से होने वाली बीमारियों का खात्मा होता है. यही गुण हल्दी और अदरक में भी पाया जाता है, इसलिए उनका भी सेवन करना चाहिए. 

खूब खाएं अंडा लेकिन न करें ये गलती 

अंडे को एक सुपरफूड माना जाता है. इसमें कई सारे मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अंडे को आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं. हालांकि बारिश (Monsoon Health Fitness Tips) के दौरान अंडे को अधपका या कच्चा किसी भी हाल में नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से आप फूड पॉइजनिंग का शिकार हो सकते हैं. 

स्ट्रीट फूड्स से कर लें परहेज 

सड़कों पर बिकने वाली चाट या दूसरी चटपटी चीजों का खाने का किसी का भी मन कर सकता है. हालांकि बरसात (Monsoon Health Fitness Tips) में यह चाहत अस्पताल तक भी पहुंचा सकती है. असल में इन दिनों खुले में बिकने वाला भोजन बैक्टीरिया और वायरस से भरा हो सकता है. लिहाजा मानसून में स्ट्रीट फूड्स खाने से परहेज करें तो ही अच्छा रहेगा. 

ठंडे पानी से नहाकर हो जाएंगे बीमार

शरीर को फिट रखने के लिए ठंडे पानी से नहाना अच्छा माना जाता है. इससे शरीर में ऊर्जा और ताजगी पैदा होती है. लेकिन बरसात (Monsoon Health Fitness Tips) में ठंडे पानी से नहाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से फ्लू का खतरा हो सकता है. इसके बजाय आप ताजे या थोड़े गुनगुने पानी से स्नान कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका शरीर तंदरुस्त रहेगा. 

जूते होने चाहिए हवादार 

मानसून में उमस बहुत ज्यादा रहती है. जिसके चलते हमें पसीना बहुत ज्यादा आता है. इस मौसम (Monsoon Health Fitness Tips) में हमें कपड़े और जूते ऐसे पहनने चाहिएं, जिससे हमें ताजी हवा लगती रहे. खासकर पैरों में हवादार जूते पहनना बहुत जरूरी हो जाता है. ऐसा न करने से पैरों में स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news