Covid cases: कोरोना के अलावा इन बीमारियों ने भी बरपाया कहर, साल 2022 में जान से हाथ धो बैठे लाखों लोग
Advertisement

Covid cases: कोरोना के अलावा इन बीमारियों ने भी बरपाया कहर, साल 2022 में जान से हाथ धो बैठे लाखों लोग

Coronavirus History: साल 2022 कई लोगों को लिए अच्छा तो कई लोगों के लिए बेहद खतरनाक गुजरा है. 2022 में भी कोरोना के कहर ने सभी को किसी न किसी तरीके से जरूर परेशान किया. इस साल में कोरोना के अलावा कई बीमारियों ने लोगों में खौफ का माहौल में बनाए रखा था.

फाइल फोटो

Coronavirus: दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से लोगों में दशहत का माहौल बना दिया है. चीन में पाए गए कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 ने दुनिया के बाकी देशों में तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है. बता दें कि आए दिन कोरोना के सैकड़ों मामले भारत में भी दर्ज किए जा रहे हैं. एक वक्त ऐसा भी था जब कोरोना के खौफ से लोगों ने खुद को घरों में बंद कर लिया था. साल 2022 आने तक कई लोगों ने इसकी वजह से जान से हाथ धो लिए थे. साल 2022 के दौरान कोरोना के अलावा कई खतरनाक बीमारियों ने लोगों के बीच कोहराम मचा रखा था. यहां ऐसी बीमारियों के बारे में बताया गया जिन्होंने इंसानों का जीना दुश्वार कर दिया था.

जीका वायरस (Zika Virus)

एक वक्त था जब कोरोना की तरह ही जीका का खौफ भी लोगों में काफी था. यह वायरस मच्छरों के काटने से फैलता है. पिछले कुछ समय की बात की जाए तो इसके कई मामले दुनियाभर दर्ज किए गए हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो इस खतरनाक वायरस के फैलने में एडीज नाम का मच्छर जिम्मेदार होता है.

मंकी पॉक्स (Monkeypox Virus)

मंकी पॉक्स एक खतरनाक बीमारी है जो समय से इलाज न मिलने पर जानलेवा भी साबित हो सकती है. साल 1958 में यह सबसे पहले बंदरों में पाया गया था. मंकी पॉक्स के खतरे को देखते हुए इसे महामारी घोषित कर दिया गया है. इसके लक्षण चेचक के जैसे ही होते हैं जिसमें लोगों को बुखार, सिर दर्द और थकान के साथ शरीर पर लाल दाने की तरह चकत्ते हो जाते हैं.

टोमैटो फ्लू (Tomato flu)

टोमैटो फ्लू ने दुनिया के कई हिस्से में अपना कहर बरपाया है. रिपोर्ट्स की मानें तो केरल में 80 से ज्यादा इसके मामले साल 2022 में देखे गए थे. यह बीमारी बच्चों को ज्यादा परेशान करती है. इस बीमारी में मरीज थकान, उल्टी और दस्त मरीज परेशान हो जाता है. इसके साथ ही उसे बुखार और जोड़ो में तेज दर्द भी होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news