Diabetes के मरीज दूध में मिलाकर पीएं ये 3 चीजें, ब्लड शुगर मैनेज करना हो जाएगा आसान
Advertisement

Diabetes के मरीज दूध में मिलाकर पीएं ये 3 चीजें, ब्लड शुगर मैनेज करना हो जाएगा आसान

Diabetes Control Tips डायबिटीज के मरीजों के लिए लो फैट मिल्क काफी फायदेमंद माना जाता है, अगर इसमें कुछ खास चीजें मिला दी जाए तो बल्ड शुगर मेंटेन करने की चिंता से मुक्ति मिल जाती है.

Diabetes के मरीज दूध में मिलाकर पीएं ये 3 चीजें, ब्लड शुगर मैनेज करना हो जाएगा आसान

Milk For Diabetic Patient: डायबिटीज की बीमारी भारत ही नहीं दुनियाभर के लोगों को अपना शिकार बना रही है. जब किसी को ये डिजीज हो जाए तो उससे सबसे बड़ी चिंता इस बात की रहती है कि वो क्या खाएं और क्या न खाएं. अगर कुछ भी अनहेल्दी चीज का सेवन करेंगे तो अचानक ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है. ऐसे में किडनी और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम दूध में 3 चीजें मिलाकर पिएंगे तो ग्लूकोज का स्तर मेंटेन रहेगा.

दूध के साथ मिलाएं ये चीजें

1. दूध और दालचीनी Milk and Cinnamon
दालचीनी एक बेहद स्वादिष्ट मसाला है, इसका इस्तेमाल मधुमेह के रोगियों को जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल पर नियंत्रण रखना आसान हो जाता है. इस मसाले ले दूध में मिलाकर पीने से अच्छी सेहत बरकरार रहती है.

2. दूध और बादाम Milk and Almonds
दूध और बादाम का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, मिल्क में तमाम तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं. वहीं बादाम में विटामिन ई, विटामिन डी, प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. लो कैलोरी होने की वजह से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इसलिए रोजाना एक ग्लास बादाम मिल्क जरूर पीना चाहिए.

3. दूध और हल्दी Milk and Turmeric
हल्दी वाले दूध का सेवन हम अक्सर चोट लगने के बाद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं इंसुलिन का स्तर मेंटेन रहता है और साथ ही ब्लड ग्लूकोज लेवल भई मेंटेन हो जाता है.

डायबिटीज में किस समय पिएं दूध ? Best Time To Drink Milk
डाइटीशियन आयुषी यादव के मुताबित डायबिटीज के मरीजों को दूध का सेवन नाश्ते के वक्त करना चाहिए क्योंकि इसे कार्बोहायड्रेट का डाइजेशन स्लो हो जाता है और ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में दिक्कतें नहीं आती.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news