Migraine Problem: इन न्यूट्रिएंट्स की कमी से हो सकता है माइग्रेन, छुटकारे के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें
Advertisement

Migraine Problem: इन न्यूट्रिएंट्स की कमी से हो सकता है माइग्रेन, छुटकारे के लिए डाइट में शामिल कर लें ये चीजें

Health Tips: माइग्रेन सिर में होने वाला दर्द है. माइग्रेन का दर्द बहुत खतरनाक होता है. शरीर में कुछ विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होने पर माइग्रेन की परेशानी हो सकती है. 

 

माइग्रेन के कारण

Migraine Causes: सिरदर्द की परेशानी बड़ी भयंकर होती है. सिर में दर्द हो तो पूरी बॉडी हेल्दी होते हुए भी कोई काम कर पाना मुश्किल होता है. माइग्रेन सिर दर्द के सबसे खतरनाक प्रकारों में है. माइग्रेन का दर्द सिर के एक हिस्से में उठता है इस वजह से माइग्रेन को आधासीसी भी कहते हैं. माइग्रेन की परेशानी जेनेटिक भी हो सकती है. लेकिन शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी की वजह से भी माइग्रेन हो सकता है. आइए जानते हैं किन न्यूट्रिएंट्स की कमी से माइग्रेन हो सकता है और इसे कैसे दूर कर सकते हैं.

मैग्नीशियम की कमी

मैग्नीशियम की कमी सिर दर्द की वजह हो सकती है. माइग्रेन की कमी होने पर तनाव और सिर दर्द की परेशानी होती है. ऐसे में माइग्रेन हो सकता है. अगर माइग्रेन को ठीक करना है तो शरीर में मैग्नीशियम की पूर्ती करना भी जरूरी है. इसके लिए मैग्नीशियम से भरपूर चीजें खानी चाहिए.

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी शरीर के लिए जरूरी है. हड्डियों और मसल्स की मजबूती के लिए बॉडी को विटामिन डी की जरूरत होती है. विटामिन डी मैग्नीशियम के अवशोषण के लिए भी जरूरी है. इसकी कमी की वजह से माइग्रेन की परेशानी हो सकती है. अगर ऐसा है तो कुछ देर तक धूप में बैठकर विटामिन डी की पूर्ति करें या फिर अपने खाने में विटामिन डी  से भरपूर चीजें शामिल करें.

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी की वजह से सिर दर्द की परेशानी हो सकती है.  अगर शरीर में विटामिन बी1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6 और विटामिन बी12 की कमी है तो आपको  माइग्रेन का सामना करना पड़ सकता है. माइग्रेन की दिक्कत है तो डाइट में इन विटामिन्स से भरपूर चीजें खानी चाहिए. 

इन चीजों को करें डाइट में शामिल 

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को दूर करने के लिए केला, सेब जैसे फल, ब्रोकली जैसी सब्जियां और दूध, दही, पनीर, अंडा, दालें, नट्स, मछली जैसी चीजें चीजें खानी चाहिए. वहीं विटामिन डी की कमी को भी डेयरी प्रॉडक्ट्स के जरिए दूर कर सकते हैं. मैग्नीशियम की कमी को हरी सब्जियों, नट्स, गेहूं, जौ और ओट्स से पूरा कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news