Men Health Tips: मुनक्का खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये समस्याएं, इस तरह से डाइट में करें शामिल
Advertisement

Men Health Tips: मुनक्का खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये समस्याएं, इस तरह से डाइट में करें शामिल

Munakka Benefits For Male: मुनक्का पुरुषों की कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है. हम यहां आपको बताएंगे कि आप मुनक्का किस तरह से अपनी डाइस में शामिल कर सकते है?

Men Health Tips: मुनक्का खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये समस्याएं, इस तरह से डाइट में करें शामिल

Munakka Benefits For Male: मुनक्का पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, आयरन, फाइबर , कॉपर और पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में होता है. इसलिए मुनक्का का सेवन हर कोई कर सकता है. वहीं मुनक्का पुरुषों की कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है.वहीं बता दें रोजाना मुनक्का खाने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. इसके साथ ही मुनक्का खाने से शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि मुनक्का किस तरह से पुरुषों के लिए फायदेमंद है.
मुनक्का के फायदे पुरुषों के लिए-
स्पर्म काउंट बढ़ाएं-
खराब लाइफस्टाइल का असर पुरुषों पर ज्यादा पड़ता है. इससे पुरुषों के स्पर्म की संख्या और गुणवत्ता में कमी आती है. इसका असर फर्टिलिटी पर भी पड़ता है. ऐसे में आप मुनक्का को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.बता दें मुनक्का स्पर्म काउंट बढ़ाने का अच्छा घरेलू उपाय है. 
यौन दुर्बलता दूर करे-
आजकल अधिकतर पुरुष अपने यौन दुर्बलता के कारण परेशान हैं. इसका असर उनकी शादी-शुदा जिंदगी पर भी पड़ता है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो मुनक्का अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. मुनक्का में एमिनो एसिड होता है जो यौन दुर्बलता को दूर करता है. इसके लिए आप रात को सोते समय दूध के साथ मुनक्का ले सकते हैं.
शारीरिक कमजोरी दूर करें-
ज्यादातर पुरुष अपने कमजोर शरीर से परेशान हैं, इसके लिए वे या तो सप्लीमेंट लेते हैं या फिर तरह-तरह की फैंसी डाइट फॉलो करते हैं लेकिन आप चाहे तो कमजोरी दूर करने के लिए अपनी डाइट में मुनक्का खा सकते हैं. इसके लिए रोजाना मुनक्का वाला दूध पिएं.इसका रोजाना सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ेगा.
मुनक्का खाने का तरीका-
1-मुनक्का के सभी गुणों को पाने के लिए इसे दूध के साथ लेना ज्यादा फायदेमंद है. आप दूध में 10 12 मुनक्का उबाल लें. इसके बाद रात को सोने से एक घंटा पहले इस दूध को पी लें. 
2-आप मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर रख दें. सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. साथ ही मुनक्का भी खा लें. 

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

 

 

Trending news