Men Health Tips: मैरिड लाइफ चाहते हैं खुशहाल? तो ये लक्षण दिखते ही पुरुष करा लें फर्टिलिटी टेस्ट
Advertisement

Men Health Tips: मैरिड लाइफ चाहते हैं खुशहाल? तो ये लक्षण दिखते ही पुरुष करा लें फर्टिलिटी टेस्ट

Fertility Test: आज के समय में पुरुष के लिए फर्टिलिटी टेस्ट कराना  जरूरी माना जाता है. ऐसे में कुछ ऐसे लक्षण भी हैं जिनको पुरुष नजरअंदाज नहीं करें और फौरन अपना फर्टिलिटी टेस्ट करवाएं..

 

Men Health Tips: मैरिड लाइफ चाहते हैं खुशहाल? तो ये लक्षण दिखते ही पुरुष करा लें फर्टिलिटी टेस्ट

Fertility Test: खराब लाइफस्टाइल के कारण पुरुषों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है.साथ ही उनकी फर्टिलिटी पर भी बुरा असर पड़ रहा है. वहीं आज के समय में महिलाएं हों या पुरुष फर्टिलिटी टेस्ट कराना सभी के लिए जरूरी माना जाता है. हालांकि इनफर्टिलिटी के कोई भी लक्षण नजर नहीं आते है लेकिन फिर भी जरूरी है कि आप इससे जुड़े टेस्ट जरूर कराएं. वहीं बता दें किसी भी पुरुष को फर्टिलिटी टेस्ट तब जरूर कराना चाहिए. अगर उलसकी इनफर्टिलिटी की समस्या से जुड़ी कोई मेडिकल हिस्ट्री रही हो. लेकिन कुछ ऐसे लक्षण भी हैं जिनको पुरुषों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और फौरन अपना फर्टिलिटी टेस्ट करवाना चाहिए.चलिए जानते हैं.
पुरुष इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज-
हार्मोन लेवल ब्लड टेस्ट (Hormone Levels Blood Test)-

हार्मोन्स हमारे शरीर में काफी महत्वपूर्ण केमिकल्स होते हैं जो स्पर्म प्रोडक्शन को कंट्रोल करते हैं. इसके अलावा हार्मोन्स सेक्स करने की इच्छा और क्षमता को भी प्रभावित करते हैं. हार्मोन के ज्यादा या कम  होने के कारण स्पर्म स्पर्म प्रोडक्शम और सेक्स करने में दिक्कत का सामाना करना पड़ सकता है. ऐसे में आपको अपना फौरन फर्टिलिटी टेस्ट (Fertility Test) करवाना चाहिए.
जेनेटिक टेस्ट (Genetic Testing)-
अगर सीमन एनालिसिस में स्पर्म की संख्या काफी कम होती है तो इसका मतलब होता है कि आपको जेनेटिक कारणों की वजह से इनफर्टिलिटी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में आपको अपना फर्टिलिटी टेस्ट करवाना चाहिए. बता दें इस टेस्ट के लिए आपके स्पर्म  का सैंपल लिया जाता है. 
मेडिकल हिस्ट्री असेसमेंट (Medical History Assessment)

इसमें पुरुषों में होने वाली इनफर्टिलिटी की समस्या के कारण हो सकते हैं जैसे कि एक्सीडेंट, बीमारी, सर्जरी इसके अलावा भी लाइफस्टाइल से जुड़ी चीजें हो सकती हैं. ऐसे में आपको अपना फर्टिलिटी टेस्ट जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news