Men Health Tips: अचार का सेवन करना पुरुषों के लिए हो सकता है हानिकारक, हो सकती हैं ये समस्याएं
Advertisement

Men Health Tips: अचार का सेवन करना पुरुषों के लिए हो सकता है हानिकारक, हो सकती हैं ये समस्याएं

Disadvantages of Eating Pickles For Men: अचार हमारे खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ा देता है. लेकिन अचार खाने के पुरुषों के लिए कुछ नुकसान हो सकते हैं.

 

Men Health Tips: अचार का सेवन करना पुरुषों के लिए हो सकता है हानिकारक, हो सकती हैं ये समस्याएं

Disadvantages of Eating Pickles For Men: अचार हमारे खाने के स्वाद को दो गुना बढ़ा देता है जिसकी वजह से हर कोई खाने के साथ अचार खाना पसंद करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कि यह पुरुषों के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है? जी हां पुरुषों को अचार का ज्यादा सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. चलिए हम यहां आपको अचार खाने के नुकसान के बारे में बताएंगे. 

ये भी पढे़ं: Weight Loss Tips: इन तरीकों से हर उम्र में कम कर सकते हैं वजन, तुरंत दिखता है असर

 

पुरुषों के लिए अचार खाने के नुकसान 

गैस्ट्रिक कैंसर का खतरा

अचार खाने से हमारे शरीर में गैस्ट्रिक कैंसर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें नमक की मात्रा अधिक होती है. जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इसके अलवा हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए भी यह खतरनाक साबित हो सकता है. वहीं पुरुषों को अचार का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि उनका स्पर्म काउंट (sperm count) कम हो जाता है.
सेक्सुअल हेल्थ पर डालता है असर-
आम के अचार का स्वाद खट्टा और चटपटा होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम के अचार में पाये जाने वाले तत्व पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ पर भी असर डालते हैं. यही वजह है कि पुरुषों को आम खाने के लिए मना किया जाता है. अगर आपको भी अचार खाने की आदत है तो आपको आज ही इससे दूरी बना लेनी चाहिए.

ये भी पढे़ं: Diabetes Tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये फल, बिगड़ सकती है सेहत

काफी मात्रा में होता है असटामिप्रिड-
अचार में में पाए जाने वाले तत्व असटामिप्रिड होता है जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालते हैं. इसलिए इसका सेवन करने से परुषों में स्पर्म काउंट (sperm count) में कमी आने का खतरा रहता है. इसलिए परुषों का अचार का सेवन नहीं करना चाहिए वहीं बता दें आम का अचार पुरुषों के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है. इसलिए आम का असार पुरुषों को भूलकर भी नहीं खाना  चाहिए.
कोलेस्टॉल की समस्या हो सकती है
जब भी अचार को तैयार किया जाता है उसे स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें ज्यादा तेल और ज्यादा मसाले का इस्तेमाल किया जाता है.जो कि हमारी सेहत के लिए काफी बुरा होता है.जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और दूसरी शारीरिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news