Men Health: पुरुषों को इन चीजों से बनानी होगी दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Men Health: पुरुषों को इन चीजों से बनानी होगी दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Men Health: पुरुषों को अपनी हेल्थ का बेहद खास ध्यान रखना पड़ता है. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि पुरुषों को किन चीजों से दूरी बनानी होेगी, नहीं तो आपको दिक्कत हो सकती है.

पुरुष ऐसे रखें अपना ख्याल

Men Health: बदलती लाइफस्टाइल के बीच अध‍िकतर लोग बाहर का खाना पसंद करते हैं. लंबे समय तक बाहर का खाना खाने से कई प्रकार की दिक्कत होने लगती हैं. आपको अपने आहार में ऐसे फूड का सेवन करना चाह‍िए, जो सेहत को फायदा पहुंचाते हों.

हमेशा खाएं हेल्थी फूड्स

आमतौर पर एक्सपर्ट फाइबर, प्रोटीन और हेल्थी फूड्स खाने की सलाह देते हैं. लेकिन अधिकतर लोग ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं, जिससे उनकी परेशानी बढ़ने लगती है. आइए जानते हैं ऐसे कौन-से फूड्स हैं ज‍िनके सेवन से आपको बचना चाहिए. 

फास्ट फूड को कहें न

क्या आपको पता है कि किसी भी फास्ट फूड में लगभग 64 प्रतिशत कैलोरी फैट होती है. ऐसे फूड्स में प्रोटीन की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है. इसलिए फास्ट फूड्स में पिज्जा, बर्गर, हॉट डॉग आद‍ि का सेवन कम से कम करना चाह‍िए. इन चीजों के सेवन से मोटापा बढ़ने के साथ-साथ कई बीमारियां होने का भी खतरा रहता है. 

सोया प्रोडक्ट खाने से भी होगा नुकसान

सोया प्रोडक्ट का ज्‍यादा सेवन भी सेहत लिए सही नहींं रहता. सोया प्रोडक्‍ट के ज्यादा सेवन से कई तरह के साइड इफेक्ट देखे जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप तीन महीने तक रोजाना सोया प्रोडेक्ट का सेवन करते हैं तो उससे पुरुषों के स्पर्म काउंट में गिरावट आती है.

ट्रांस फैट को भी डाइट से हटाएं

ट्रांस फैट को भी आपको अपनी डाइट से हटाना चाहिए. क्योंकि यह महिलाओं और पुरुषों के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. ट्रांस फैट अधिकतर फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड और पैक्ड फूड में पाया जाता है. माना जाता है कि ट्रांस फैट से हार्ट डिजीज का खतरा काफी बढ़ जाता है. 

प्रोसेस्ड मीट को कहें न

इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट को भी नहीं खाना चाहिए. इसके खाने से भी कई प्रकार के नुकसान हैं. यह एक ऐसा मीट होता है ज‍िसमें कई प्रकार के केमिकल मिलाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

कभी न खाएं फ्रेंच फ्राइज

कई लोग फ्रेंच फ्राइज को बढ़े चाव से खाते हैं. यदि आप भी इन्‍हें अधिक खाते हैं तो जरा सतर्क हो जाइए क्योंकि फ्रेंच फ्राइज में कैंसर पैदा करने वाला कम्‍पाउंड पाया जाता है. इसलिए इसे कभी नहीं खाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news