घर में बना लहसुन -अदरक पेस्ट जल्दी हो जाता है खराब, तो मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के ये टिप्स करें फॉलो
Advertisement
trendingNow12099946

घर में बना लहसुन -अदरक पेस्ट जल्दी हो जाता है खराब, तो मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के ये टिप्स करें फॉलो

Ginger garlic paste recipe: यदि आप भी कुकिंग में लहसुन और अदरक का रेडीमेड पेस्ट यूज करते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप मास्टर शेफ पंकज भदौरिया से जिंजर गार्लिक पेस्ट की रेसिपी और इसे लंबे समय तक फ्रेश रखने के टिप्स जान सकते हैं.

घर में बना लहसुन -अदरक पेस्ट जल्दी हो जाता है खराब, तो मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के ये टिप्स करें फॉलो

लहसुन और अदरक के पेस्ट का इस्तेमाल लगभग हर कोई खाना बनाने में करता है. हालांकि आप इसे दुकान से भी खरीद रख सकते हैं. लेकिन इसे घर पर तैयार करना ज्यादा आसान और किफायती होता है. 

लेकिन आमतौर पर घर पर तैयार किया गया  जिंजर गार्लिक पेस्ट बहुत जल्दी खराब हो जाता है. साथ ही इसका टेस्ट भी दुकान पर बिकने वाले पेस्ट की तरह अच्छा नहीं होता है. इसलिए आज हम आपके लिए मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के टिप्स लेकर आए हैं. जिसे उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है.

 

इतनी मात्रा में मिलाएं लहसुन-अदरक
अगर दुकान की तरह बनाना है जिंजर गार्लिक पेस्ट तो दोनों को सही अनुपात में मिलाना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में शेफ पंकज 60 प्रतिशत लहसुन और 40 प्रतिशत अदरक मिलाने की सलाह देती हैं. ध्यान रखें कि अदरक छिले हुए हो वरना इसके छिलके के कारण पेस्ट ज्यादा जल्दी खराब और टेस्ट में हल्का कड़वा लग सकता है.

बेहतर टेस्ट के लिए ये चीजें भी मिलाना जरूरी
जिंजर गार्लिक के टेस्ट को बेहतर बनाने के लिए इन दो इंग्रीडिएंट के अलावा आपको कुछ दूसरे सामग्री की भी जरूरत होती है. इसलिए शेफ एक परफेक्ट पेस्ट बनाने के लिए लहसुन, अदरक के साथ एक चम्मच तेल, एक चम्मच विनेगर और आधा चम्मच नमक मिलाएं.

इस बात का रखें ध्यान
लहसुन और अदरक का पेस्ट बनाते समय ध्यान रखें कि इसमें आपको बिल्कुल भी पानी नहीं मिलाना है. साथ ही यदि आप इसे मिक्सर में पीस रहे हैं, तो इसे रोक-रोक कर चलाएं. 

जिंजर गार्लिक पेस्ट को ऐसे करें स्टोर
जिंजर गार्लिक पेस्ट को तैयार करने के बाद इसे एक साफ एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में स्टोर करके रखें. इससे आप हफ्तों तक इस पेस्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news