Sawan 2023: घर पर बनाएं सावन की स्पेशल मिठाई, खोए और सौंफ का मिलता है स्वाद
Advertisement
trendingNow11783459

Sawan 2023: घर पर बनाएं सावन की स्पेशल मिठाई, खोए और सौंफ का मिलता है स्वाद

Sawan Famous Sweet Malpuda: सावन के दौरान अधिकतर लोगों का वर्त रहता है. ऐसे में आप कुछ मिठाई घर में ही बना सकते हैं. आज जो हम मिठाई की रेसिपी आपको बताने जा रहे हैं, वो केवल सावन में बनती है. ये अमृतसर की फेमल मिठाई मालपूड़ा है. आइये जानें इसे बनाने की विधि... 

 

Sawan 2023: घर पर बनाएं सावन की स्पेशल मिठाई, खोए और सौंफ का मिलता है स्वाद

Special Malpuda Sweet In Sawan Recipe: आज सावन का दूसरा सोमवार है. इस पावन महीने के हर सोमवार को भोलेबाबा के भक्त श्रद्धा से उनकी पूजा करते हैं. साथ ही भगवान शिव से अपनी मनोकामना पूरी करने की अर्जी लगाते हैं. ऐसे में श्रद्धालु सोमवार को व्रत का पालन भी करते हैं. इस सावन को और भी खास बनाते हैं इसमें जगह-जगह बनने वाले स्वादिष्ठ पकवान. आज हम आपको उन्ही में से एक स्वादिष्ठ मिठाई की रेसिपी बताएंगे जिसे आप आराम से घर पर बना सकते हैं. 

बता दें, हम बात कर रहे हैं सावन में बनने वाली मिठाई मालपूड़ा की. ये सावन की स्पेशल मिठाइयों में से एक है. मालपूड़े की खुशबू अमृतसर की गलियों में खासकर पाई जाती है. आइये जानें इसके बारे में...

ऐसे तैयार होता है मालपूड़ा-

खोए और सौंफ का मिश्रण
सावन में अगर आप व्रत रख रहे हैं, तो घर पर आराम से इस मिठाई को बना सकते हैं. बता दें, इसमें खोए और सौंफ का खासतौर से इस्तेमाल किया जाता है. अमृतसर की फेमस दुकानों पर इसे परोसा जाता है. दरअसल, मालपूड़े को सबसे ज्यादा सावन के पवित्र महीने में ही खाया जाता है. लोग इसे खीर के साथ सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं. इसे बनाने के लिए आपको चाहिए आटा, चीनी या खोया, सौंफ और दूध.

मालपूड़ा बनाने की विधि-
मालपूड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आटा लें और उसमें सौंफ और चीनी मिलाएं. इसके बाद आप इसमें दूध मिलाएं. फिर इसकी कंसिस्टेंसी सही करने के लिए पानी डालकर मिक्स करते रहें. एक अच्छा बैटर बनाने के लिए आप इस मिक्सचर को खूब मिलाएं. फिर 10 मिनट के लिए इस मिक्सचर को रख दें. अब इस बैटर को घी में छोटे-छोटे आकार में चम्मच से डालकर तल लें. आपके स्वादिष्ट मालपूड़े तैयार हैं. आप खीर के साथ इसका सेवन करें.

Trending news