Makeup के वक्त भूलकर भी न करें ऐसी Mistakes, वरना चेहरे पर हो सकता है बुरा असर
trendingNow12001844

Makeup के वक्त भूलकर भी न करें ऐसी Mistakes, वरना चेहरे पर हो सकता है बुरा असर

Skin Care Tips: हमारी चेहरी की त्वचा बेहद खास होती है इसलिए इसको खूबसूरत बनाने के चक्कर में कुछ गलतियों से बचना चाहिए वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Makeup के वक्त भूलकर भी न करें ऐसी Mistakes, वरना चेहरे पर हो सकता है बुरा असर

Makeup Mistakes: खूबसूरत दिखना हर महिला की चाहत होती है, इसके लिए वो मेकअप का सहारा लेती है. इस काम के लिए वो हजारों रुपये खर्च करने से गुरेज नहीं करतीं. लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि वो किसी भी पार्टी या महफिल में औरों से अलग दिखे. लेकिन अक्सर महिलाएं मेकअप के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिसकी वजह से उनके चेहरे को नुकसान पहुंच जाता है. आइए जानते हैं कि फेस की ब्यूटी बढ़ाने के इस उपाय के दौरान कौन-कौन सी बातों का ख्याल रखना चाहिए.

मेकअप की गलतियों की लिस्ट

1. ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सेलेक्शन
मेकअप करते वक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सेलेक्शन बेहद अहम है. आपको अपने फेशियल स्किन टाइप और चेहरे के आपकार के हिसाब से ही क्रीम या बाकी चीजों का चयन करना चाहिए. ऑयली, ड्राई और नॉर्मल स्किन के लिए अलग-अलग किट का इस्तेमाल जरूरी है.

2. रूखी त्वचा पर न करें मेकअप
ड्राई स्किन पर मेकअप करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है, क्योंकि ये चेहरे से निखार को कम कर देता है. इससे बचने के लिए आप मेकअप से पहले मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें.

3. बार-बार फेसवॉश से बचे
मेकअप करने से पहले चेहरा धोना एक अच्छी आदत हैं, लेकिन आपक बार-बार फेशवॉश से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से फेशियल स्किन की नमी खत्म हो जाती है और इससे ड्राइनेस भी बढ़ जाती है.

4. कंसीलर का सही इस्तेमाल करें
मेकअप के दौरान क्लींजर का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है, ताकि चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे छिप जाएं. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि कंसीलर का उपयोग जरूरत से ज्यादा न करें, क्योंकि इससे स्किन डैमेज हो सकती है. इससे बचने के लिए लेयरिंग टेकनिक अपनाएं, जिसमें एक परत लगाने के बाद उसे सूखने दें और फिर दूसरी परत लगाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news