Lungs Health: ज्यादा सिगरेट पीने वालों के भी फेफड़े रहेंगे हेल्दी, बस डाइट में शामिल कर लें ये Foods
Advertisement

Lungs Health: ज्यादा सिगरेट पीने वालों के भी फेफड़े रहेंगे हेल्दी, बस डाइट में शामिल कर लें ये Foods

Food for lungs health: आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल, वायु प्रदूषण और सिगरेट पीने की आदत से कई सारे लोगों के फेफड़े कमजोर हो जाते हैं. इसके चलते व्यक्ति को सांस से संबंधित जानलेवा बीमारियां हो जाना आम बात है.

Lungs Health: ज्यादा सिगरेट पीने वालों के भी फेफड़े रहेंगे हेल्दी, बस डाइट में शामिल कर लें ये Foods

Food for lungs health: फेफड़े हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. ऑक्सीजन फेफड़ों से ही फिल्टर होने के बाद हमारे पूरे शरीर में पहुंचती है. हालांकि, आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल, वायु प्रदूषण और सिगरेट पीने की आदत से कई सारे लोगों के फेफड़े कमजोर हो जाते हैं. इसके चलते व्यक्ति को सांस से संबंधित जानलेवा बीमारियां जैसे- अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया या टीबी हो जाती है. ऐसे में अपने फेफड़ों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट फॉलो करें. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो फेफड़ों की सेहत को अच्छा रखता है.

सेब
रोजाना सेब खाने से फेफड़ों को हेल्दी रखा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन फेफड़ों को हेल्दी बनाते हैं. डॉक्टर भी रोज सेब खाने की सलाह देते हैं.

अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो फेफड़ों से प्रदूषण को बाहर निकाले में मदद करते हैं. इसके सेवन से फेफड़ों का वायु मार्ग खुल जाता है, जिससे ऑक्सीजन का सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है.

अलसी के बीज
अलसी के बीज के सेवन से फेफड़ों को डैमेज होने से बचाया जाता है. इतना ही नहीं, डैमेज हुए फेफड़ों के पार्ट को भी अलसी के बीज से ठीक करने में मदद मिलती है.

अखरोट
इस ड्राई फ्रूट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-2 फैटी एसिड पाया जाता है, जो फेफड़ों की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है. एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना एक मुट्ठी अखरोट खाने से सांस की दिक्कत दूर हो सकती है.

फैटी फिश
फैटी फिश फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.

ब्रोकली
फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने के लिए ब्रोकोली कारगर है. इसके अलावा, ब्रोकली के सेवन से शरीर का स्टेमिना भी बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news