Low sperm count: पुरुषों में स्‍पर्म कम होने की ये हैं प्रमुख वजह; इस तरह होती है समस्‍या दूर
Advertisement

Low sperm count: पुरुषों में स्‍पर्म कम होने की ये हैं प्रमुख वजह; इस तरह होती है समस्‍या दूर

Sperm Count: आजकल कई पुरुषों का स्‍पर्म कांउट कम हो रहा है. भारत में बांझपन की समस्या दिनोंदिन बढ़ रही है. ये समस्‍या कई वजहों से हो सकती है, उसमें से एक कारण एजोस्पर्मिया है.

Low sperm count: पुरुषों में स्‍पर्म कम होने की ये हैं प्रमुख वजह; इस तरह होती है समस्‍या दूर

Reasons For Low Sperm Count: जिन पुरुषों के वीर्य में शुक्राणु नहीं बन पाते हैं, उस स्थिति को एजोस्पर्मिया कहा जाता है. ये समस्‍या लगभग एक फीसदी पुरुषों में होती है. वहीं बांझ पुरुषों (Male Infertility) में ये समस्‍या पंद्रह फीसदी तक होती है. इसे पहचानने के लिए कोई संकेत नहीं हैं. जो लोग इस समस्‍या से परेशान रहते हैं, वे अपनी पार्टनर को गर्भवती करने की कोशिश करते हैं लेकिन उन्‍हें कोई सफलता नहीं मिल पाती है. इस स्थिति में आपके अंडकोष में शुक्राणु नहीं बन पाते हैं या कुछ समस्‍या के कारण शुक्राणु शरीर से बाहर नहीं आ पाते हैं, चलिए जानते हैं इस समस्‍या से कैसे निपटा जा सकता है?     

एजोस्पर्मिया को छुपाएं नहीं    

पुरुष बांझपन तक ही एजोस्पर्मिया की समस्या नहीं रहती है बल्कि ये दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का भी जोखिम बढ़ा देती है. इसलिए अगर आपको एजोस्पर्मिया है तो तुरंत डॉक्‍टर के पास इसका इजाल कराएं. कई पुरुष शर्मिंदा होने की वजह से इस समस्‍या के बारे में नहीं बताते हैं. हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको विशेषज्ञ को बताया चाहिए. 

पुरुषों में इन गलत आदतों की वजह से स्पर्म काउंट कम होता है-

टेंशन लेना

क्या आप भी हर बात पर टेंशन लेने लगते हैं? ऐसे पुरुषों को सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि तनाव की वजह से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो सकता है. आपको बता दें चिंता और तनाव लेने की वजह से स्‍पर्म की गुणवत्ता कम हो जाती है. इसलिए आपको हमेशा खुश रहना चाहिए और तनाव से दूर बना लेनी चाहिए. 

एक्सरसाइज जरूर करें 

जो लोग एक्सरसाइज (excercise) नहीं करते हैं वे मोटापे की समस्या से परेशान हो सकते हैं. बता दें मोटापे की वजह से स्पर्म की गतिशीलता धीमी हो जाती है. जिसका असर आपकी सेक्स लाइफ पर भी हो सकता है. इसलिए आपको रोजाना एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए.

देर से सोना

आजकल कई युवा रात को देर तक नहीं सोते हैं. इस वजह से वे तनाव और मोटापे की समस्या से परेशान होते हैं.  ऐसे में उन लोगों को स्पर्म काउंट की समस्‍या हो सकती है. इसके अलावा रात को जागने की वजह से भी के कारण आपका दिमागी रूप से भी परेशान रहते हैं और आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर होती है. इसलिए आपको देर से सोने की आदत में बदलाव करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news