Loose Motions: अचानक दस्त लगने पर जरा भी न घबराएं, ऐसे दूर करें परेशानी
Advertisement
trendingNow11973863

Loose Motions: अचानक दस्त लगने पर जरा भी न घबराएं, ऐसे दूर करें परेशानी

How To Cure Loose Motions: दस्त लगने पर पूरा शरीर कमजोर होने लगता है क्योंकि बॉडी में जरूरी न्यूट्रिएंट्स की अचानक कमी हो जाती है, ऐसे में आप क्या उपाय कर सकते हैं. 

Loose Motions: अचानक दस्त लगने पर जरा भी न घबराएं, ऐसे दूर करें परेशानी

Loose Motions Home Remedies: आजकल जरा सा बीमार पड़ने पर पेट की परेशानियां पैदा हो जाती हैं, जिनमें से एक अचानक दस्त लगना. इससे मल नॉर्मल से ज्यादा पतला हो जाता है. इसके और पेट में दर्द और शरीर में कमजोरी होने लगती है. हालांकि ऐसे हालात में आपको बिलकुल भी घबराना नहीं चाहिए, क्योंकि कई घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से छुटकरा पाया जा सकता है.

दस्त होने पर क्या करें?

1. दस्त (Loose Motions) की समस्या को आप बिना दवाई खाए दूर करना चाहते हैं तो दादी अम्मा के जमाने के कई उपाय अपना सकते हैं, उम्मीद है कि इससे जल्द आराम मिल जाएगा.

2. जब दस्त होता है तो इसके साथ शरीर में पानी की कमी होने लगती है, ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी हो जाता है. इसके लिए आप एक लीटर पानी में 5 चम्मच चीनी और थोड़ा सा नमक मिक्स कर लें. इस घोल को दिनभर थोड़ी-थोड़ी देर में पीते रहें.

3. अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. थोड़ा सा अजवाइन को एक तवे पर 15 मिनट तक हल्की आंच पर भून लें और पानी के साथ इसका सेवन कर लें.

4. दस्त के दौराना कोई भी ऐसी चीजें न खाएं जिसके डाइजेशन में परेशानी पैदा हो, ज्यादा से ज्यादा हल्के तरल पदार्थ लें इसमें फल का जूसर, नारियल पानी आदि शामिल हैं.

5. नमक और नींबू (Lemon Juice and Salt) का कॉम्बिनेशन शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण पेट को राहत पहुंचा देते हैं.

6. गर्मियों में दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इस प्रीबायोटिक फूड से पेट को ठंडक मिलती है, जिससे दस्त की समस्या दूर हो जाती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news