ये 6 गंदी आदतें आपको हमेशा रखती हैं बीमार, अधिकतर लोग करते हैं गलती
Advertisement

ये 6 गंदी आदतें आपको हमेशा रखती हैं बीमार, अधिकतर लोग करते हैं गलती

Lifestyle Diseases: आपकी रोज की कुछ आदतें भी आपको बीमार कर सकती हैं. जानिए किन आदतों को आपको तुरंत बदल देना चाहिए. 

ये 6 गंदी आदतें आपको हमेशा रखती हैं बीमार, अधिकतर लोग करते हैं गलती

नई दिल्ली: हमारी रोजमर्रा की कई ऐसी आदतें हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. अगर आप इन आदतों को नहीं बदलते और नजरअंदाज करते हैं तो ये कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. अपनी इन आदतों की वजह से आप हमेशा बीमार रहेंगे.  जानें कौन सी आदतें हैं, जिन्हें आपको तुरंत बदल देना चाहिए.

  1. ज्यादा पानी पीना भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है.
  2. ओवर ईटिंग की आदत से आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.
  3. घंटों तक टीवी देखना भी आपको नुकसान पहुंचाएगा. 

ओवर ईटिंग की आदत

ओवर ईटिंग की आदत कई बीमारियों की वजह बन सकती है.  ज्यादा खा लेने से डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं और ये आपको नुकसान पहुंचाता है.

बहुत ज्यादा पानी पीना

पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना आपको नुकसान पहुंचाएगा.  कम अंतराल पर बार-बार पानी न पिएं. 

घंटों टीवी देखना 

घंटों टीवी देखना भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इससे आप वर्कआउट से दूर होने लगते हैं और कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. 

लकड़ी या टूथपिक से दांत साफ करना

लकड़ी या टूथपिक से दांतों को क्लीन करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. लकड़ी से दांतों की सफाई मसूड़ों को नुकसान पहुंचाती है और इससे आपके दांत भी खराब हो सकते हैं.

एक्सरसाइज न करना

रोजाना वर्कआउट नहीं करते तो ये आदत आपको नुकसान पहुंचाएगी. इस वजह से आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं और ये आपकी उम्र को भी कम कर देता है.  रोज कम से कम 30 मिनट वर्कआउट या एक्सरसाइज जरूर करें. 

कहीं आप भी तो दिन में कई बार नहीं पीते ये चीज? लिवर के लिए है जहर के समान

नाक के बाल हटाना

सुंदर दिखने के चक्कर में लोग नाक के बाल हटाते हैं. ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. नाक के बाल शरीर में खतरनाक चीजों को जाने से रोकते हैं. इसे हटाने से फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news