वजन घटाने के लिए खाली पेट नींबू पानी पीना फायदेमंद या नुकसानदायक? कहीं आप गलती तो नहीं कर रहे
Advertisement

वजन घटाने के लिए खाली पेट नींबू पानी पीना फायदेमंद या नुकसानदायक? कहीं आप गलती तो नहीं कर रहे

Lemon water benefits: नींबू पानी को काफी फायदेमंद माना जाता है और इसका सेवन शहद और हल्के गुनगुने पानी के साथ खाली पेट किया जाए तो ये कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है. हालांकि, कुछ स्थितियों में ये नुकसान भी पहुंचा सकता है.

वजन घटाने के लिए खाली पेट नींबू पानी पीना फायदेमंद या नुकसानदायक? कहीं आप गलती तो नहीं कर रहे

Weight Loss Drink, Lemon water with honey: वजन बढ़ना आज के समय में एक आम समस्या है और इससे निजात पाने के लिए ज्यादातर लोग नींबू पानी का सेवन करते हैं. कुछ लोग नींबू पानी को सुबह उठने के तुरंत बाद पीते हैं तो कुछ इसे हल्का गुनगुना करके पीते हैं. खाली पेट गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीना काफी लाभदायक माना जाता है. हालांकि कुछ परिस्थितियों में इसे नुकसानदायक भी माना गया है. ऐसे में ये जान लेना जरूरी हो जाता है कि नींबू पानी का सही इस्तेमाल क्या है.

शहद को औषधी गुणों से भरपूर माना जाता है. रोजाना तौर पर सुबह-शाम एक-एक चम्मच शहद खाने से कई प्रकार की बीमारियों को दूर रखा जा सकता है. ये शरीर को गजब की एनर्जी देता है और पूरे दिन व्यक्ति एक्टिव रहता है. रात को इसका सेवन न सिर्फ पाचन क्रिया को सही करता है बल्कि ये दिमाग को भी शांत रखने में मदद करता है. इससे टॉक्सिन्स को भी दूर किया जा सकता है.

शहद का इस्तेमाल अगर नींबू के साथ किया जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है. दरअसल, दोनों में हाई क्वांटिटी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, ये शरीर की पाचन क्रिया को डिस्टर्ब करने वाले फ्री रेडिकल्स यानी मुक्त कण से लड़ने में मदद करते हैं. मुक्त कण शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं. यही कारण है कि डॉक्टर भी गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने की सलाह देते हैं.

यह ड्रिंक आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है जिससे शरीर की चर्बी कम होने लगती है. ये एक डिटॉक्स ड्रिंक का भी काम करता है जो कब्ज व सूजन को कम करता है. साथ ही ये ड्रिंक आपके लिवर को तंदरुस्त रखने में भी सहायक है. इस ड्रिंक कई और भी फायदे हैं. हालांकि, इसके नुकसान भी देखे गए हैं.

एक्सपर्ट्स की मानें तो जिन लोगों को अल्सर और एसिडिटी की शिकायत रहती है उन्हें इस ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपको जलन महसूस हो सकती है. जिसे टॉम्सिल्स है उसे भी इस ड्रिंक से दूरी बनाकर रखना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को भी इससे दूर रहना चाहिए क्योंकि शहद उनके शुगर लेवल को बढ़ाता है. जिन लोगों की बैरिएट्रिक सर्जरी (वजन घटाने की सर्जरी) हुई है उन्हें भी इस ड्रिंक से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news