Laundry Hacks: बेहद कमाल की है ये 5 रुपये की चीज, सफेद कपड़ों से मिनटों में दूर करेगा पीलापन
trendingNow12002779

Laundry Hacks: बेहद कमाल की है ये 5 रुपये की चीज, सफेद कपड़ों से मिनटों में दूर करेगा पीलापन

किसी खास मौके पर सफेद कपड़े पहनना काफी अट्रैक्टिव लगता है. हालांकि, सफेद कपड़ों पर जल्दी पीलापन आ जाता है और उन पर दाग भी आसानी से दिखाई पड़ते हैं.

Laundry Hacks: बेहद कमाल की है ये 5 रुपये की चीज, सफेद कपड़ों से मिनटों में दूर करेगा पीलापन

किसी खास मौके पर सफेद कपड़े पहनना काफी अट्रैक्टिव लगता है. हालांकि, सफेद कपड़ों पर जल्दी पीलापन आ जाता है और उन पर दाग भी आसानी से दिखाई पड़ते हैं. कुछ दाग को तो नॉर्मल वॉश से साफ किया जा सकता है, लेकिन कुछ अन्य दाग इतने जिद्दी होते हैं कि उसको साफ करने में काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में एक मामूली और सस्ती चीज आपकी सफेद ड्रेस को मिनटों में चमकदार बना सकती है.

जिसकी हम बात कर रहे हैं वो खास चीज है कास्टिक सोडा. कास्टिक सोडा एक अकार्बनिक कंपाउंड है जिसे सोडा ऐश भी कहते हैं. कास्टिक सोडा का इस्तेमाल काफी सारे अन्य कामों के लिए भी किया जाता है. कास्टिक सोडा सॉलिड और लिक्विड दोनों फॉर्म में आता है. ये बाजार में काफी कम पैसों में मिल जाता है.

कैसे करें इस्तेमाल?
सबसे पहले एक बाल्टी या टब में पानी भर लें और उसमें दो-तीन चम्मच कास्टिक सोडा डालें. इसके बाद लकड़ी की मदद से कास्टिक सोडा को पानी में अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इसमें सफेद कपड़ों को डालें और उन्हें दो-तीन घंटे तक भीगने दें. इसके बाद, कपड़ों को साबुन से साफ कर लें. आप देखेंगे कि आपके कपड़े एकदम नए जैसे चमक गए हैं.

इन बातों का रखें ध्यान
कास्टिक सोडा बहुत शक्तिशाली होता है, इसलिए इसका यूज करते समय बेहद सावधानी बरतें. कास्टिक सोडा स्किन और आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है. कास्टिक सोडा का यूज करने समय हमेशा दस्ताने और सुरक्षात्मक चश्मा पहनें. इसके अलावा, नीचे बताई गए इन बातों का भी रखें ध्यान
- पानी में कास्टिक सोडा डालने पर पानी गरम हो जाएगा, इसलिए सावधानी रखें.
- कास्टिक सोडा को ठंडे पानी में न मिलाएं. इस हमेशा गर्म पानी में ही मिलाएं.
- कास्टिक सोडा के इस्तेमाल के बाद बाल्टी और अन्य बर्तनों को अच्छी तरह से साफ कर लें.

क्या कास्टिक सोडा से सभी दाग निकल जाते हैं?
नहीं, कास्टिक सोडा से सभी दाग नहीं निकलते हैं. लेकिन, यह ज्यादातर दागों को आसानी से निकालने में मदद करता है. यदि आपके कपड़ों पर कोई बहुत पुराना या गहरा दाग है, तो आप कास्टिक सोडा के साथ ही अन्य तरीकों को भी आजमा सकते हैं.

Trending news