White Hair: इस विटामिन की कमी से जल्दी उगते हैं सफेद बाल, कैसे वापस पाएं युवाओं जैसे डार्क हेयर?
Advertisement

White Hair: इस विटामिन की कमी से जल्दी उगते हैं सफेद बाल, कैसे वापस पाएं युवाओं जैसे डार्क हेयर?

White Hair Problems Solution: हमारे आसपास कई ऐसे युवा हैं जिनके बाल वक्त से पहले ही पकने लगे हैं, लेकिन वो समझ नहीं पाते कि ऐसी स्थिति में क्या करें, हालांकि डाइट पर ध्यान देने से इस समस्या का हल हो सकता है.

White Hair: इस विटामिन की कमी से जल्दी उगते हैं सफेद बाल, कैसे वापस पाएं युवाओं जैसे डार्क हेयर?

Vitamin B For Premature White Hair: आज के दौर में सफेद बालों से सबसे ज्यादा परेशान यंग एज ग्रुप के लोग हैं, क्योंकि ये उनकी उम्मीदों के उलट घटना होती है. आम तौर पर 35 साल के बाद बाल पकने शुरू होने चाहिए लेकिन अब 25 साल के युवा भी बालों के बदलते कलर को लेकर फिक्रमंद रहते है. इससे उन शर्मिंदगी के साथ-साथ लो कॉन्फिडेंस का भी सामना करना पड़ता है.

कम उम्र में क्यों पकते हैं बाल?

कम उम्र में बालों में सफेदी जेनेटिक कारणों से आ सकती है, लेकिन आमतौर पर इसका संबंध हमारी डेली डाइट से है, हेल्दी फूड्स खाकर व्हाइट हेयर को उगने से रोका जा सकता है. वैसे तो हेयर केयर के लिए कई न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पड़ती है, लेकिन अगर शरीर में बिटामिन बी (Vitamin B) की कमी हो जाए तो बात बिगड़ जाएगी.
 

fallback

शरीर में न होने दें विटामिन बी की कमी

जब बॉडी में विटामिन बी (Vitamin B) की कमी होने लगे तो इसका इफेक्ट हमारे बालों में दिखाई देने लगता है, इसकी वजह से न सिर्फ बाल सफेद होते हैं, बल्कि हेयर फॉल की भी परेशानी पेश आने लगती है जो आगे चलकर गंजेपन का कारण बन जाती है. इसलिए जरूरी है कि अपने खान-पान की चीजों में इस विटामिन की कमी न होने दें.

विटामिन बी क्यों है जरूरी?

अगर आपको भी कम उम्र में बाल पकने की समस्या आ रही है तो विटामिन बी, विटामिन बी6 और विटामिन बी 12 के सेवन पर जो दें, इन न्यूट्रिएंट्स की कमी से बालों को ऑक्सीजन मिलना कम हो जाता है और सिर पर व्हाइट हेयर आने लगते हैं.

इन चीजों को जरूर खाएं

विटामिन बी (Vitamin B) की कमी को पूरा करने के लिए आप डेली डाइट में मशरूम, दालों और चॉकलेट का सेवन करना चाहिए. इन चीजों में कॉपर पाया जाता है जो बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा करी पत्ता और आंवला बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news