Kulthi Dal Benefits: 100 ग्राम कुलथी दाल में 4 अंडे जितना प्रोटीन, किडनी से स्टोन को निकाल देती है बाहर
Advertisement

Kulthi Dal Benefits: 100 ग्राम कुलथी दाल में 4 अंडे जितना प्रोटीन, किडनी से स्टोन को निकाल देती है बाहर

Kulthi Dal Benefits: कुलथी दाल को दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें प्रोटीन मिनरल्स और विटामिन के अलावा कम मात्रा में बायोएक्टिव पदार्थ भी पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है.

Kulthi Dal Benefits: 100 ग्राम कुलथी दाल में 4 अंडे जितना प्रोटीन, किडनी से स्टोन को निकाल देती है बाहर

Kulthi Dal Benefits: अरहर, मसूर, चना, मूंग, उड़द या कोई भी तरह की दाल हो, उसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन दालों से आप तरह-तरह के व्यंजन तैयार कर सकते हैं. कुलथी दाल एक ऐसी दाल है जिसमें सबसे ज्यादा न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये दाल शहरों में इतनी पॉपुलर नहीं, जितनी ग्रामीण इलाकों में है. कुलथी दाल में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके कारण झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कई इलाकों में इसका अधिक उपयोग होता है. 

कुलथी दाल को दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें प्रोटीन मिनरल्स और विटामिन के अलावा कम मात्रा में फेनोलिक एसिड, फ्लैवोनोइड्स और टैनिंग जैसे बायोएक्टिव पदार्थ भी पाए जाते हैं. ये सारे पदार्थ कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने में भी सक्षम हैं. कई शोध में ये बात सामने आई है कि कुलथी दाल किडनी स्टोन को गलाने में मदद करती है, जो फिर पेशाब के रास्ते निकल जाते हैं. इसके अलावा, कुलथी दाल से कब्ज की समस्या को भी दूर कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, गॉल ब्लैडर में जमे स्टोन को भी निकालने में कुलथी दाल मदद करती है. कुलथी दाल के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा भी कम होता है.

100 ग्राम कुलथी दाल में न्यूट्रिएंट्स

  • 21 ग्राम प्रोटीन 
  • 48 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 
  • 0.6 ग्राम फैट
  • 7.9 ग्राम फाइबर 
  • 330 कैलोरी

महिलाओं के लिए फायदेमंद
महिलाओं के लिए कुलथी दाल काफी फायदेमंद होती है. कुलथी दाल के पानी में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है. जो महिलाएं अपने बच्चे को अपना दूध पिलाती हैं, उनमें यह दाल दूध बढ़ाने का काम करती है. महिलाओं को रोजाना एक चम्मच कुलथी दाल के पाउडर का सेवन जरूर करना चाहिए.

कंट्रोल में रहता है कोलेस्ट्रॉल लेवल
कुलथी दाल कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में कारगर है. एक्सपर्ट के अनुसार, डाइट में कुलथी दाल को शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news