Navratri 2022: फलों के साथ सेंधा नमक का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Advertisement

Navratri 2022: फलों के साथ सेंधा नमक का इस्तेमाल हो सकता है खतरनाक, क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Phalahar Wale Fruit Salad: व्रत के दौरान सेंधा नमक का इस्तेमाल आम बात है, लेकिन इसे आप अगर फ्रूट्स के साथ ले रहे हैं तो यह खतरनाक है और इसे आपको फौरन छोड़ देना चाहिए. दरअसल, सेंधा नमक और फलों का एक साथ सेवन करने के कई नुकसान होते हैं.

फाइल फोटो

Fruit Chat: नवरात्रि का पावन त्योहार शुरू हो चुका है. इन नौ दिनों के दौरान हिंदू धर्म के लोग माता दुर्गा की आराधना करते हैं. जगह-जगह माता की मूर्ति स्थापित की जाती है. कुछ लोग नवरात्रि में नौ दिनों का व्रत रखते हैं, तो वहीं कई लोग एक या 2 दिन का उपवास करते हैं. व्रत रखते समय जरूरी है कि आप फलहार में उन चीजों को खाएं जो आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखें. इसके लिए लोग व्रत में फल खाते हैं, क्योंकि ये न्यूट्रियंट्स से भरपूर होते हैं. कई बार हम फल के ऊपर सेंधा नमक छिड़ककर खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना सेहत नुकसानदायक है. आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों हैं.

फायदेमंद नहीं हैं ये फल

फ्रूट्स बिना नमक के सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं बजाय उन फलों के जिनमें सेंधा नमक या फिर चाट मसाला डाला जाता है. इस कॉम्बिनेशन को खाने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सेंधा नमक में आयोडीन नहीं होता, जिसके कारण इसका सेवन करना हेल्दी नहीं होता है.

पाया जाता है ज्यादा पोटैशियम

नॉन आयोडाइज्ड नमक में पौटेशियम की ज्यादा मात्रा पाई जाती है जिसका सेवन करना हार्ट के मरीजों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसके अलावा फ्रूट के साथ सेंधा नमक मिलाकर खाने से पेट संबधी समस्या हो सकती है. आप चाहें तो फल के साथ नार्मल सॉल्ट और नींबू मिलाकर खा सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज ये न करें

जिन लोगों को शुगर है और वो व्रत रख रहें हैं तो दिन में 2 बार से ज्यादा फल का सेवन न करें और फ्रूट चाट में कभी भी बाहर से चीनी न मिलाएं क्योंकि फल में पहले से ही शुगर मौजूद होता है. इसलिए ज्यादा शुगर का सेवन आपके लिए हानिकारक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news