क्या शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाना जरूरी है? नहीं पता तो जान लें बालों की खूबसूरती का ये राज
Advertisement

क्या शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाना जरूरी है? नहीं पता तो जान लें बालों की खूबसूरती का ये राज

Benefits of Hair Conditioner: क्या आप जानते हैं शैंपू करने के बाद कंडीशनर करना क्यों जरूरी होता है? यदि आपका जवाब नहीं है तो यह लेख आपके लिए है. यहां दी गई जानकारी की मदद से आप अपने बाल की बेहतर केयर कर सकते हैं. 

क्या शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाना जरूरी है? नहीं पता तो जान लें बालों की खूबसूरती का ये राज

हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल न सिर्फ साफ सुथरे हों, बल्कि मुलायम, चमकदार और सुलझे हुए हों. इसके लिए हम कई तरह के और महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स भी यूज करते हैं, जिसमें शैम्पू और कंडीशनर का नाम सबसे ऊपर आता है।

लेकिन शैंपू बाद कंडीशनर क्यों लगाया जाता है ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. इसलिए कई बार इसे बिना लगाए ही बालों को धो लेते हैं. तो क्या शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाना वाकई जरूरी है? आइए, आज इसी सवाल का जवाब ढूंढते हैं।

शैम्पू और कंडीशनर कैसे काम करते हैं?

शैम्पू बालों और स्कैल्प से गंदगी, धूल और डस्ट को हटाने का काम करता है. जबकि कंडीशनर बालों में नमी को पहुंचाता है, जिससे वह मुलायम और सुलझे हुए रहते हैं.  

कंडीशनर जरूरी क्यों है?

भले ही शैम्पू बालों को साफ तो करता है, लेकिन इसके साथ वह बालों से नेचुरल ऑयल को खत्म कर देता है, जिसके बाल रूखे, बेजान और उलझे हुए दिखने लग जाते हैं. ऐसे में कंडीशनर की जरूरत पड़ती है. यह बालों को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है, जिससे उनकी स्टाइलिंग आसान हो जाती है.

क्या सभी को कंडीशनर लगाना चाहिए

हर किसी के बाल अलग तरह के होते हैं. ऐसे में कंडीशनर लगाने की जरूरत भी हर किसी के लिए उसके बालों के अनुसार अलग-अलग हो सकती है. जैसे- रूखे और बेजान बाल वालो को कंडीशनर जरूर लगाना चाहिए. जबकि, ऑयली हेयर होने पर हफ्ते में 1-2 बार ही कंडीशनर लगाना काफी होता है. वहीं, नॉर्मल क्वालिटी के हेयर बिना कंडीशनर भी अच्छे दिखते हैं. 

ध्यान रखें ये बात

अपने बालों के टाइप के अनुसार कंडीशनर चुनें. कंडीशनर को सिर्फ बालों के सिरे पर लगाएं, जड़ों में लगाने से बचें. 2-3 मिनट रखने के बाद अच्छी तरह से धो लें. ठंडे पानी से धोना बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है.

Trending news