Mary Kom: रोजाना 15 km की दौड़ और कभी-कभार जलेबियां, जानिए क्या है मेरी कॉम का फिटनेस प्लान
Advertisement
trendingNow11495107

Mary Kom: रोजाना 15 km की दौड़ और कभी-कभार जलेबियां, जानिए क्या है मेरी कॉम का फिटनेस प्लान

बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम ने हाल ही में अपनी डाइट और वर्कआउट रूटीन का खुलासा किया. बॉक्सिंग चैंपियन ने शेयर किया कि वह अपने दिन की शुरुआत 15 किमी की दौड़ से करती हैं और अपने वर्कआउट से पहले एक पौष्टिक शेक पीती हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Mary Kom fitness plan: भारत की बॉक्सिंग स्टार मैरी कॉम अपने पेशेवर और शारीरिक जीवन के लिए एक हेल्दी मंत्र की शपथ लेती हैं, 'स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग'. उन्होंने पद्म विभूषण सहित कई पुरस्कार जीते हैं. मैरी कॉम ने हाल ही में अपनी फिटनेस रूटीन और अपनी डाइट प्लान के बारे में बात की और बताया कि हेल्दी शरीर और दिमाग को बनाए रखने के लिए वह अपने दिन की शुरुआत कैसे करती हैं.

एक मीडिया वेबसाइड से बातचीत में मैरी कॉम ने बताया कि वह  अपने दिन की शुरुआत 15 किलोमीटर की दौड़ से करती हैं. उन्होंने कहा कि रनिंग न केवल मेरे शरीर को बॉक्सिंग अभ्यास के लिए गर्म करता है, बल्कि एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट भी करता है, जिससे दिल की सेहत अच्छी होती है, स्टेमिना बढ़ता है, और शरीर की चर्बी बर्न होती है. इसके अलावा में समय-समय पर रस्सी कूदना, शैडो बॉक्सिंग, वेट ट्रेनिंग और बैडमिंटन जैसे कुछ खेल भी खेलती हूं. 

अपनी डाइट प्लान का विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि वह एक बैलेंस और पौष्टिक डाइट लेना पसंद करती हैं. इसमें उबले हुए चावल, हरी सब्जियां, फल, मीट और ब्रेड शामिल हैं. उन्होंने कहा कि हालांकि कभी-कभी, मैं व्यायाम के साथ-साथ बैलेंस बनाए रखने के लिए जलेबी या आइसक्रीम और कुछ मिठाइयों का सेवन भी करती हूं.

नाश्ते में मैरी कॉम वर्कआउट से पहले शेक जैसे हल्के स्नैक्स लेती हैं.वहीं, दूसरे नाश्ते में वह हरी सब्जियां, फ्रूट जूस, अंडे और ब्रेड खाती हैं. लंच और डिनर में वह मांस, दाल, सब्जियां और रोटी पसंद करती हैं.मांस प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है और वजन बनाए रखने में भी मदद करता है जबकि पानी और फलों का रस पूरे दिन हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं.

Trending news