Fennel Seeds: किचन में रखे सौंफ के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, पास भी नहीं आएंगी ये खतरनाक बीमारियां
Advertisement
trendingNow11481494

Fennel Seeds: किचन में रखे सौंफ के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान, पास भी नहीं आएंगी ये खतरनाक बीमारियां

Fennel Seeds for health: सौंफ आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है. यह आपको सेहतमंद बनाएगा और अनावश्यक दवाईयों के खर्चे को कम करेगा.

 

फाइल फोटो

Fennel Seeds Benefits: घर के किचन में रखा सौंफ खाने के स्वाद को बढ़ा देता है. इसका इस्तेमाल मसाले के तौर पर भी किया जाता है. कई लोग सौंफ को माउथ फ्रेशरन के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं. कुछ घरों में इसका यूज अचार बनाने के लिए भी किया जाता है. आपको बता दें कि सौंफ में कैल्शियम, आयरन, सोडियम और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स पेट से जुड़ी दिक्कतों में सौंफ लेने की सलाह देते हैं. सौंफ आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है. यह आपको सेहतमंद बनाएगा और अनावश्यक दवाईयों के खर्चे को कम करेगा.

सौंफ खाने के फायदे (fennel seeds benefits)

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोज सौंफ का सेवन करने से दिल को फायदा मिलता है. इसमें मौजूद पोटैशियम शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और हार्ट को हेल्दी बनाता है. आपको बता दें कि इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए गर्मी में इसका ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है. 

2. अगर आप चीजें जल्दी भूल जाते हैं तो बादाम, सौंफ और मिश्री को एक बराबर मात्रा में पीसकर उसे रोज खाने के बाद लें. इससे आपकी याददाश्त तेज हो जाएगी. इससे आंखों की रौशनी भी ठीक हो जाती है. सौंफ में फाइबर की ठीक-ठाक मात्रा पाई जाती है जो मोटापे को कम करने में मदद करती है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो रोज खाली पेट सौंफ खाने से खून में मौजूद अशुद्धियां दूर हो जाती हैं. इसकी वजह से स्किन में चमक भी आती है. अगर किसी के मुंह से ज्यादा बदबू आती है तो उसे रोज सौंफ खाना चाहिए. इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है जो मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news