Healthy Lungs Foods: कहीं आप भी तो नहीं मिस कर रहे डाइट में इन फूड्स को? फेफड़े हो जाएंगे डैमेज
Advertisement
trendingNow11893996

Healthy Lungs Foods: कहीं आप भी तो नहीं मिस कर रहे डाइट में इन फूड्स को? फेफड़े हो जाएंगे डैमेज

Lung Health Tips: शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखना हमारी जिम्मेदारी है. लेकिन आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के चलते कई गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं. इसी तरह हमारे फेफड़े अनहेल्दी हो जाते हैं. आज हम जानेंगे डाइट में किन फूड्स को अवॉयड करने से हमारे फेफड़े स्वस्थ नहीं रह पाते हैं...  

 

Healthy Lungs Foods: कहीं आप भी तो नहीं मिस कर रहे डाइट में इन फूड्स को? फेफड़े हो जाएंगे डैमेज

Healthy Diet For Lungs: हमारे शरीर के अहम हिस्सों में से एक फेफड़े भी हैं. इसलिए हमें इनके स्वास्थ्य का ख्याल जरूर रखना चाहिए. अगर फेफड़े हेल्दी रहेंगे तो इससे कई तरह की बीमारियां जैसे अस्थमा, सांस लेने में परेशानी, निमोनिया आदि के होने से आप बचे रहेंगे. हालांकि आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड्स के सेवन के कारण शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ जाता है. ये तभी होता है, जब शरीर का कोई अहम अंग खराब होने लगता है या फिर अनहेल्दी कंडीशन में होता है.

आपको बता दें, जब हमारे शरीर के फेफड़े कमजोर हो जाते हैं, तो इससे लोगों को सांस फूलने या सांस लेने की समस्याएं होने लगती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसा मानते हैं कि कहीं न कहीं व्यक्ति कुछ फूड्स का सेवन डाइट में न के बराबर करता है, इसलिए हमारे फेफड़े खराब होने लगते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ हेल्दी फूड्स की लिस्ट बताएंगे जिसे आप अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. आइये जानें...  

1. पालक खाएं
अगर आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो डाइट में पालक को शामिल करें. दरअसल, पालक एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. पालक सांस से जुड़ी समस्या को कम करने में सहायक होती है. इतना ही नहीं पालक विटामिन-सी का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसलिए इसे खाने से फेफड़ों स्वस्थ रहते हैं.

2. ब्रोकली खाएं
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करें. ब्रोकली में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्रोकली में विटामिन सी, फोलेट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. इसलिए इसे खाने से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं.

3. लहसुन का सेवन
अपनी डाइट में कोशिश करें कि लहसुन का सेवन जरूर करें. क्योंकि लहसुन पोषक तत्वों का भंडार है. इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आप चाहें तो नियमित रूप से लहसुन को खाने में मिक्स करके जरूर खाएं. लहसुन के सेवन से शरीर कई तरह के संक्रमण से बचा रहता है.

4. हल्दी का सेवन
पुराने समय से हल्दी औषधीय मानी जाती है. व्यक्ति को किसी भी प्रकार की चोट लगने पर हल्दी दूध का सेवन भी बताया जाता है. क्योंकि हल्दी अंदरूनी चोट को जड़ से खत्म करने के लिए जानी जाती है. इसी तरह हल्दी फेफड़ों के लिए गुणकारी होती है. हल्दी आपको फेफड़ों से जुड़ी कई बीमारियों से दूर रखती है. इसलिए खाने में भरपूर हल्दी का इस्तेमाल करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news