High Blood Pressure: अनजाने में ये चीजें खाकर आप बढ़ा रहे अपना ब्लड प्रेशर, अधिकतर लोग करते हैं गलती
Advertisement

High Blood Pressure: अनजाने में ये चीजें खाकर आप बढ़ा रहे अपना ब्लड प्रेशर, अधिकतर लोग करते हैं गलती

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो खान-पान का खास ख्याल रखें.  खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं, जो हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक हैं. 

High Blood Pressure: अनजाने में ये चीजें खाकर आप बढ़ा रहे अपना ब्लड प्रेशर, अधिकतर लोग करते हैं गलती

नई दिल्ली: हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को साइलेंट किलर माना जाता है.  इसकी वजह ये है कि शुरुआत में इसके कोई लक्षण नजर नहीं आते. इसका पता तब चलता है, जब ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और आपको कई तरह की समस्याएं महसूस होने लगती हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक,  हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आपको कुछ चीजें खाने से परहेज करना चाहिए.  अगर आप ये चीजें खाते हैं तो ये आपके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. 

  1. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में कुछ चीजें खाने से बचें.
  2. इससे शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है.
  3. ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.     

अचार 

अगर आप  पराठे, चीज़ प्लैटर और दाल-चावल के साथ अचार खाते हैं, तो ये आदत तुरंत छोड़ दें. अचार में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. हाइपरटेंशन की समस्या में ये आदत आपको नुकसान पहुंचाएगी. 

चीज़ 

चीज़ में भी सोडियम की बहुत ज्यादा मात्रा होती है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसे खाने से भी परहेज करना चाहिए. 

मीठे पेय पदार्थ 

अगर आप मीठे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इससे वजन के साथ ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है. ऐसे लोग जो शुगर वाले ड्रिंक पीते हैं, उनमें शुगर ड्रिंक न पीने वाले लोगों की तुलना में हाइपरटेंशन की समस्या ज्यादा होती है. 

फ्रेंच फ्राईज 

फ्रेंच फ्राईज खाना भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नुकसान पहुंचाता है. इसमें एक्स्ट्रा नमक होता है जिससे शरीर में Water Retention की समस्या हो सकती है और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. 

केचप 

एक चम्मच केचप में 190 एमजी सोडियम होता है और अगर आप फ्रेंच फ्राईज के साथ केचप खाते हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत ज्यादा नमक खा रहे हैं. 

मिनरल वॉटर 

बोतलबंद मिनरल वॉटर पीना भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को नुकसान पहुंचाता है.  एक्सपर्ट्स के मुताबिक,  इसके प्रति लीटर में 200 एमजी से ज्यादा सोडियम की मात्रा होती है. 

सोते हुए इस तरह कर सकते हैं वजन कम, आप भी करें ट्राई

बेकन

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में बेकन खाना भी आपको नुकसान पहुंचाएगा. इसमें कोलेस्ट्रॉल, फैट और नमक की बहुत ज्यादा मात्रा होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news