Diabetes: इस सब्जी को रोजाना खाने से कम होगा ब्लड शुगर, डाइट में करें शामिल
Advertisement

Diabetes: इस सब्जी को रोजाना खाने से कम होगा ब्लड शुगर, डाइट में करें शामिल

Diabetes Control Tips: जब किसी को डायबिटीज हो जाए तो उसे हेल्दी डाइट खाने की सलाह दी जाती है, आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन सी सब्जी है जिसे अलग-अलग तरीके से  खाया जाए तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल किया जा सकता है. 

Diabetes: इस सब्जी को रोजाना खाने से कम होगा ब्लड शुगर, डाइट में करें शामिल

Turnip For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है, भारत में इनकी तादाद सबसे ज्यादा है यही वजह है कि इंडिया डायबिटीज कैप्टिल कहा जाता है. हमारे घर परिवार या आसपास मधुमेह के रोगी जरूर नजर आ जाएंगी. इनको अपने ब्लड शुगर लेवल पर हमेशा नजर बनाकर रखनी पड़ती है, ऐसा करने पर शुगर स्पाइक हो सकता है, जिससे दिल, किडनी और कई अंगों की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आपको एक हेल्दी वेजिटेबल खाना होगा.

डायबिटीज के मरीज खाएं ये सब्जी
हम बात कर रहे हैं शलजम की सब्जी की, जो दिखने में प्याज की तरह होती है में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जैसे विटामिन, फोलेट, फाइबर, पोटैशियमकैल्शियम, मैगनीशियम, फाइटोकेमिकल्स और फॉस्फोरस. यही वजह कि डायबिटीज के मरीजों के लिए ये किसी औषधि से कम नहीं है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं.

fallback

शलजम का सेवन कैसे करें

1. शलजम की सब्जी
शलजम को खाने का सबसे कॉमन तरीका ये है कि आप इसकी सब्जी तैयार कर लें, ये काफी टेस्टी होती है और इसे आसानी से पकाया जा सकता है. कोशिश करें कि इसे पकाते वक्त ऑयल का इस्तेमाल कम से कम करें.

2. शलजम का रायता
अगर आपको भोजन के बाद रायता खाना पसंद है तो आप शलजम की मदद से रायता तैयार कर सकते हैं, ये काफी हेल्दी है और इससे डायबिटीज के मरीजों की सेहत अच्छी रहेगी.

3. शलजम का सूप
सर्दियों में डायबिटीज के पेशेंट को शलजम का सूप बनाकर पीना चाहिए ये ग्लूकोज लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है. इसे तैयार करने के लिए आप शलजम के अलावा इसके पत्ते, टमाटर, गाजर, हल्दी, लहसुन, काला नमक और कुछ मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

4. शलजम का सलाद
डायबिटीज के मरीजों के लिए शलजम को सलाद के तौर पर खाना बेहद हेल्दी माना जाता है. इसमें आप शलजम के साथ टमाटर, प्याज, नींबू का रस और काला नमक एड कर सकते हैं.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news