Potato For Cleaning: खाने के लिए ही नहीं सफाई में भी काम आ सकता है आलू, घर की इन चीजों को चमका सकते हैं आप
Advertisement
trendingNow11734537

Potato For Cleaning: खाने के लिए ही नहीं सफाई में भी काम आ सकता है आलू, घर की इन चीजों को चमका सकते हैं आप

How To Use Potato For Cleaning: आलू एक बेहद कॉमन वेजिटेबल है जिसका इस्तेमाल सिंपल से लेकर चटपटे व्यंजन तैयार करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सब्जी क्लीनिंग के काम भी आ सकती है?

Potato For Cleaning: खाने के लिए ही नहीं सफाई में भी काम आ सकता है आलू, घर की इन चीजों को चमका सकते हैं आप

How To Use Potato For Cleaning Purpose: आलू का नाम सुनते ही आपके मुंह में जरूर पानी आ जाता होगा, क्योंकि इससे जुड़ी कई रेसिपीज का स्वाद जरूर लेते होंगे. आलू को यूं ही सब्जियों का राजा नहीं कहा जाता, इसे किसी भी वेजिटेबल के साथ मिलाकर पकाया जा सकता है, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि आलू को क्लीनिंग के काम में भी लाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि इस कॉमन वेजिटेबल की मदद से हम घर की कौन-कौन सी चीजें साफ कर सकते हैं.

सफाई के काम आ सकता है आलू

1. चांदी के गहने
सिल्वर जूलरी को काफी दिन तक स्टोर करके रखने के बाद इसमें कालापन नजर आने लगता है, जिसकी वजह से आप मैरिज फंक्शन में इसे नहीं पहन सकते. इसकी चमक को वापस लाना है तो आलू को बारीक काटकर पानी में उबाल लें. अब इसमें चांदी के गहने को करीब एक घंटे के लिए डुबो लें और आखिर में ब्रश की मदद से साफ कर लें.

2. चाकू 
किचन नाइफ में अक्सर जंग लग जाता है जिसकी वजह से इसकी धार कमजोर पड़ने लगती है और चमक भी गायब हो जाती है. इसके लिए आप चाकू पर डिश वॉशर लिक्विड और बेकिंग पाउडर लगा दें. आखिर में चाकू को जंग वाले एरिया पर रगड़े और साफ पानी से धो लें, आपको मनचाहा रिजल्ट मिल जाएगा.

3. चश्मा
कई बार जब आप मास्क के साथ चश्मा पहनते हैं तो अंदरूनी शीशे में फॉग जमा हो जाता है, जिससे सही तरीके से नजर नहीं आता. अगर आपको इस परेशानी से बचना है जो अंदर की तरफ वाले ग्लास में कटे हुए आलू को रगड़ लें. इससे वहां धुंध नहीं जमेगी.

4. चेहरा के धब्बे
चेहरे पर पिंपल आने के कारण डार्क स्पॉट नजर आने लगते हैं. ऐसे में आप आलू के छिलके उतार लें और कद्दूकश कल लें. अब इन आलू के टुकड़ों को चेहरे पर लगाकर रगड़ें, करीब एक हफ्ते तक इस प्रॉसेस को दोहराएंगे तो डार्क स्पॉट्स का नामोनिशान मिट जाएगा. 

5. कांच के टुकड़े
कई बार अनजाने पानी का ग्लास या कांच गिरकर टूट जाता है और इसके टुकड़े जमीन पर बिखर जाते हैं, फिर इसके बारीक कणों को साफ करने में काफी मुश्किलें पेश आती हैं, अगर एक टुकड़ा भी बाकी रह गया तो पैर को जख्मी कर सकता है. ऐसे में आलू को बीच से काट लें और जमीन पर कांच के टुकड़ों को आलू पर चिपका लें.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news