Monsoon Skin Care: बरसात के मौसम में चेहरे की त्वचा को ऐसे रखें हाइड्रेट, वरना आ जाएंगे मुंहासे
Advertisement

Monsoon Skin Care: बरसात के मौसम में चेहरे की त्वचा को ऐसे रखें हाइड्रेट, वरना आ जाएंगे मुंहासे

Dry Skin in Monsoon: मानसून सीजन में हम कई बीमारियों और संक्रमण से बचने की कोशिश करते हैं, लेकिन स्किन केयर पर इतना ध्यान नहीं दे पाते, ऐसी गलती बिलकुल न करें.

Monsoon Skin Care: बरसात के मौसम में चेहरे की त्वचा को ऐसे रखें हाइड्रेट, वरना आ जाएंगे मुंहासे

Skin Hydration During Monsoon Season: हर मौसम में फेशियल स्किन की जरूरतें अलग-अलग होती हैं क्योंकि गर्मी (Summer) में टैनिंग, सर्दियों (Winter) में रूखापन और मानसून (Monsoon) में चिपचिपाहट बढ़ जाती है. ऐसे में त्वचा का ख्याल नहीं रखा गया तो ये परतदार (Flaky Skin) होने लगती हैं और इसमें पिंपल्स (Pimples) और एक्ने (Acne) आने लगते हैं. 

मानसून में फेस का रखें खास ख्याल
भारत में मानसून का सीजन बेहद चिलचिलाती गर्मी और उमस के बाद आता है जिससे मौसम काफी सुहाना हो जाता है. ऐसे में अगर आप अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखेंगे तो ये रूखी और बेजान हो सकती हैं और बढ़ती उम्र का असर जल्दी देखने को मिल जाएगा. बरसात में अक्सर लोग लापरवाही में अपनी त्वचा पर ध्यान नहीं देते जिससे नुकसान होने की संभवनाएं बढ़ जाती है. आइए आज हम आपको वो नेचुरल तरीके बताने जा रहे हैं जिससे बारिश के मौसम में भी आपकी फेशियल स्किन हाइड्रेट रहेगी.

इन चीजों से स्किन रहेगी हाइड्रेट

1. वाटर बेस्ट मॉइस्चराइजर (Water-Based Moisturizer)
जिन लोगों की स्किन ऑयली है उन्हें मानसून के सीजन में वाटर बेस्ट मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि उनके लिए ऑयल बेस्ट प्रोडक्ट्स नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसके लिए विटामिन ई के कैप्सूल में फिल्टर वॉटर को मिक्स कर लें और एफेक्टेड एरिया में लगाए.

2. खीरे का आइस क्यूब (Cucumber Ice Cubes)
अगर आपकी फेशियल स्किन ड्राई है तो इसके लिए खीरे का आइस क्यूब किसी रामबाण से कम नहीं है. इसके लिए आप खीरे का रस निकालर फ्रीजर में जमा दें. आर इसमें शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं. अब इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं.

3. गुलाब जल (Rose Water)
गुलाब जल को आप स्प्रे बोतल में डालकर फ्रिश में स्टोर कर लें और जब भी त्वचा में रूखापन महसूस हो, तो ग्रुलाब जल को स्प्रे करें. एक्ट्रा नरिशमेंट के लिए इसमें खीरे का रस मिला लें जिससे ज्यादा फायदा होगा.

4. योगर्ट (Yoghurt)
योगर्ट का इस्तेमाल स्किन को हाइड्रेट रखने का बेहतरीन तरीका माना जाता है. आप नहाने से पहले अपने शरीर में योगर्ट को मलें. इसमें एक्ट्रा नरिशमेंट के लिए गुलाब जल भी मिलाया जा सकता है. इससे आप त्वचा को ठंडक का अहसास होगा और स्किन भी टोन होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news