Kaziranga National Park: हवाई, रेल या सड़क; जानें काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान पहुंचने का आसान रास्ता
Advertisement
trendingNow12142163

Kaziranga National Park: हवाई, रेल या सड़क; जानें काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान पहुंचने का आसान रास्ता

काजीरंगा नेशनल पार्क भारत के गौरवों में से एक है. यह असम राज्य के गोलाघाट और नागांव जिलों में स्थित है. यह एक सींग वाले गैंडों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा निवास स्थान है. आइए जानें आप यहां कैसे पहुंच सकते हैं.

Kaziranga National Park: हवाई, रेल या सड़क; जानें काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान पहुंचने का आसान रास्ता

How to reach Kaziranga National Park: काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के गौरवों में से एक है. यह असम राज्य के गोलाघाट और नागांव जिलों में स्थित है. यह एक सींग वाले गैंडों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा निवास स्थान है. यहां पर लगभग 2200 एक सींग वाले गैंडे रहते हैं.  इसके अलावा, यहां बड़ी संख्या में बंगाल टाइगर भी रहते हैं, जिसकी वजह से काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान को टाइगर रिजर्व (Tiger Reserve) भी कहा जाता है.

आने वाले 8 और 9 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park) का दौरा करने वाले हैं. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 मार्च की रात काजीरंगा में विश्राम करेंगे. 9 मार्च की सुबह वह पहली बार प्रधानमंत्री के रूप में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण करेंगे. यह पहली बार है जब कोई प्रधानमंत्री काजीरंगा का दौरा कर रहे हैं. उनकी इस यात्रा से काजीरंगा की प्रसिद्धि और बढ़ेगी, साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. इसके अलावा, वह जोरहाट में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और उसके बाद पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हो जाएंगे.

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान अपने विविध वन्यजीवों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. पर्यटकों को इस राष्ट्रीय उद्यान में घूमने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें जिप सफारी, हाथी सफारी और बोट सफारी शामिल हैं. जिप सफारी आपको जंगल के अनछुए भागों में ले जाती है, जबकि हाथी सफारी आपको जंगल की ऊंचाइयों से वन्यजीवों को देखने का रोमांच प्रदान करती है. बोट सफारी आपको गंगा डॉल्फिनों को देखने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है. इसके अलावा, पर्यटक सांस्कृतिक कार्यक्रमों और लोक नृत्यों का आनंद ले सकते हैं, जो असम की रिच संस्कृति की झलक दिखाते हैं. चाय बागानों की यात्रा करना न भूलें, जो असम की पहचान हैं. 

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुंचे?

हवाई मार्ग: काजीरंगा के सबसे निकट दो हवाई अड्डे गुवाहाटी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और जोरहाट हवाई अड्डा हैं. ये क्रमशः 217 किमी और 97 किमी की दूरी पर स्थित हैं. दोनों हवाई अड्डों से पार्क तक अच्छी सड़कें जुड़ी हुई हैं. विदेशों या भारत के किसी भी कोने से आने के लिए गुवाहाटी स्थित लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सबसे अच्छा विकल्प है. हवाई अड्डे से सीधे पार्क जाने के लिए कैब या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं. इसके अलावा, आप पलटन बाजार बस स्टैंड जा सकते हैं, जो हवाई अड्डे से लगभग 23 किमी दूर है. वहां से सरकारी या निजी बस लेकर पार्क पहुंच सकते हैं, जो सीधे कैब या टैक्सी से जाने से सस्ता होगा.

रेल मार्ग: काजीरंगा पार्क का निकटतम रेलवे स्टेशन फुर्केटिंग जंक्शन है, जो पार्क से 75 किमी दूर स्थित है. यह स्टेशन गुवाहाटी, कोलकाता, नई दिल्ली जैसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों से कई ट्रेनों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. यात्री अन्य निकटतम रेलवे स्टेशन गुवाहाटी रेलवे स्टेशन और जोरहाट रेलवे स्टेशन का भी उपयोग कर सकते हैं, जो क्रमशः 240 किमी और 90 किमी की दूरी पर स्थित हैं. ये दोनों स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं. स्टेशनों से आप टैक्सी, कैब या बस सेवा लेकर पार्क तक पहुंच सकते हैं.

सड़क मार्ग: काजीरंगा पार्क का मुख्य द्वार राष्ट्रीय राजमार्ग-37 पर स्थित कोहोरा शहर में स्थित है. जिसके कारण कोहोरा असम के सभी प्रमुख शहरों गुवाहाटी, तेजपुर, जोरहाट, नागांव, गोलाघाट, दीमापुर, तिनसुकिया, शिवसागर आदि से राज्य परिवहन बसों या निजी बसों और मिनीबसों द्वारा जुड़ा हुआ है. कोहोरा को आसपास के अन्य छोटे शहरों से जोड़ने वाली स्थानीय परिवहन सेवाएं भी चलती हैं. गुवाहाटी और जोरहाट जैसे निकटतम प्रमुख शहर हवाई, रेल और सड़क मार्ग से देश के अन्य हिस्सों से जुड़े हुए हैं. आप इन शहरों की यात्रा कर सकते हैं और फिर कैब/टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या सार्वजनिक बसों से पार्क आसानी से पहुंच सकते हैं.

Trending news