Omicron BF.7: कोरोना के इस वेरिएंट के आगे भूलकर भी ना करें ये गलती, कोई भी नहीं बचा पाएगा जान!
Advertisement
trendingNow11497800

Omicron BF.7: कोरोना के इस वेरिएंट के आगे भूलकर भी ना करें ये गलती, कोई भी नहीं बचा पाएगा जान!

coronavirus new variant Omicron Bf7: चीन में फिलहाल ठीक वैसे हालात हैं जैसे भारत में कोरोना की दूसरी और घातक लहर के दौरान हुए थे. भारत की वैक्सीन अभी तक कोरोना के खिलाफ सुरक्षा देने में कारगर रही है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप ओमिक्रॉन बीएफ.7 को हल्के में लेने की गलती ना करें.

Coronavirus outbreak 2022

how to prevent coronavirus Omicron BF.7: कोरोना का नया वेरिएंट दुनिया के कई देशों में हाहाकार मचा रहा है. ऐसे में भारत में भी कोरोना के इस नए रूप  के सामने कुछ गलतियां करने का अंजाम जानलेवा हो सकता है. दरअसल कहा जा रहा है कि ओमिक्रॉन बीएफ.7 वैरिएंट से बचने के लिए कोविड वैक्सीन ही काफी नहीं है, इसलिए कोरोना के वायरस (Coronavirus) से पूरी तरह से बचाव करने के लिए आपको सभी जरूरी एहतियात हर हाल में बरतने चाहिए.

संभल जाइए वरना...

कोरोना वायरस प्रकोप के बीच कुछ गलतियां करना बहुत भारी पड़ सकता है. क्योंकि अगर आपने समय रहते इन गलतियों को करने से परहेज नहीं किया तो कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज भी आपको कोरोना के इस नए वैरिएंट से नहीं बचा पाएगी. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वैक्सीन लगवा चुके बहुत से लोग ओमिक्रॉन बीएफ.7 से संक्रमित हो रहे हैं. 

गलतफहमी से बचें

दरअसल पिछले साल के अनुभवों के आधार पर कुछ लोगों को लग सकता है कि बूस्टर डोज लगवाने के बाद ओमिक्रॉन बीएफ.7 वैरिएंट उन्हें ज्यादा से ज्यादा हल्की खांसी-जुकाम, बुखार दे सकता है. लेकिन ये समझना बहुत बड़ी गलती हो सकती है, क्योंकि कहा जा रहा है कि चीन में जरूरी एहतियात ना बरतने पर बूस्टर डोज ले चुके लोगों के लिए कोरोना वायरस जानलेवा साबित हो चुका है.

फेस मास्क जरूर पहनें

ओमिक्रॉन बीएफ.7 वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए फेस मास्क बहुत जरूरी है. वहीं तबीयत खराब होने पर या कोरोना के लक्षण होने पर घर में भी अच्छी क्वालिटी वाला N-95 मास्क पहनें और फौरन अपना कोरोना टेस्ट करवाएं. 

ये एहतियात बरतना जरूरी

अगर क्रिसमस और नए साल की छुट्टियां मनाने के लिए बाहर जाने का प्लान है तो दूसरे देश या फिर देश के किसी अन्य राज्य की यात्रा भी टाल दें. घर में भी कोरोना प्रोटोकाल का पालन करें. घर से बाहर होने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी बहुत जरूरी है. 2020 और 2021 की तरह थोड़े-थोड़े समय अंतराल में हाथों को साबुन से अच्छी तरह साफ करें. बुखार आने पर आइसोलेट हो जाएं. भीड़ में सफर न करें. सब्जी मंडी जैसी जगहों पर विशेष ध्यान दें. सैलून में भी एहतियात बरतें. इसी तरह पार्टी या कोई गैरजरूरी फंक्शन या इवेंट है तो फिलहाल वहां भीड़ से दूरी बनाने के लिए ना जाएं.

(Disclaimer: यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं है. ऐसे में कोरोना का लक्षण महसूस होने पर फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करें.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news