Acidity Solution: दाल खाने के बाद एसिडिटी हो जाती है? अपनाएं ये तरीके; पचाना होगा आसान
Advertisement

Acidity Solution: दाल खाने के बाद एसिडिटी हो जाती है? अपनाएं ये तरीके; पचाना होगा आसान

Tips To Make Dal Digestible: आपको अगर दाल खाने के बाद अपच हो जाती है तो लेख में बताए गए तरीके को आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए. इससे आप दाल को आसानी से पचने योग्य बना पाएंगे.

फाइल फोटो

Gas Solution: दाल का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. दाल में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा ये विटामिन और मिनरल्स का भी रिच सोर्स है. जो लोग शाकाहारी हैं और मांस-मछली का सेवन नहीं करते हैं उनके लिए दाल ही प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत होता है. ज्यादातर लोग सुबह उठकर स्प्राउटेड दाल या फिर चना खाना प्रिफर करते हैं. दाल सेहत के लिए फायदेमंद तो होती है लेकिन इसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है. दाल खाना हमारे लिए बहुत जरूरी है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप दाल को आसानी से पचाने लायक बना पाएंगे. 

दाल को पहले से भिगोकर रखें
दाल को पचाने के लिए सबसे जरूरी होता है कि उसे सही से पकाया जाए. इसके लिए आप दाल को पकाने के कम से कम 4 से 6 घंटे पहले उसे भिगो लें. ऐसा करने से दालों को रिहाइड्रेट करने और कम ड्राई बनाने में मदद मिलती है. इसके साथ ही आपको इस बात पर भी खास ध्यान देना होगा कि दाल पकाते समय नमक न डालें. दाल जब पूरी तरह पक जाए तब आखिरी में नमक डालें.

न खाएं गलत फूड कॉम्बिनेशन
दाल वैसे ही भारी होता है इसलिए इसके साथ कोई और ऐसा फूड जैसे कि दूध मत खाएं जिसे पचाना मुश्किल हो. दूध को पचाने में पेट को काफी समय लगता है, इसलिए दूध और दाल को एक ही मील में खाने से बचें. इसके अलावा दाल को हींग, तेज पत्ता, अजवाइन और घी से तड़का लगाकर बनाएं, इससे दाल को पचाना आसान हो जाएगा.

अच्छे से धोएं
दाल को हमेशा एसिडिक फूड्स के साथ पकाने से बचें. जो फूड्स अम्लीय होते हैं वो दाल को सही से पकने नहीं देते हैं. आप अगर डिब्बाबंद या पैकेज्ड दाल का यूज कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान दें कि उसे यूज करने से पहले बहुत अच्छे से धो लें. ऐसा करने से उसके ऊपर की झागदार परत निकल जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news