Weight Loss Spices: इन मसालों को खाकर कम हो सकता है वजन, तुरंत नोट कर लें ये 4 नाम
Advertisement

Weight Loss Spices: इन मसालों को खाकर कम हो सकता है वजन, तुरंत नोट कर लें ये 4 नाम

Weight Loss Tips: वजन कम करने लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ आपको अपनी डेली डाइट में बदलाव करना पड़ता है, ऐसे में आप किचन में मौजूद कुछ मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Weight Loss Spices: इन मसालों को खाकर कम हो सकता है वजन, तुरंत नोट कर लें ये 4 नाम

How To Burn Belly Fat: वजन घटाने के लिए हमलोग हर वो तरीके अपनाते हैं जो मुमकिन है, इसके लिए स्ट्रिक्ट डाइट से लेकर हेवी वर्कआउट को शामिल करने से गुरेज नहीं करते. फिर भी वेट लूज करना कोई बच्चों का खेल नहीं कई बार लाख कोशिशों के बावजूद मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं हो पाता. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि कुछ मसालों को खाने से भी पेट कम किया जा सकता है. मसाले का इस्तेमाल हम अक्सर टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन इनमें कई आयुर्वेदिक गुण भी पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

इन मसालों को खाने से कम होगा वजन

1. जीरा
जीरा को सब्जियों मे मिलाया जाए तो इसका स्वाद काफी ज्यादा बेहतर हो जाता है. इस मसाले को खाने से इंसुलिन सेंस्टिविटी में चेंजेज आने लगते है. इसमें मौजूद फाइटोस्टेरॉल्स की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. अगर वजन कम करना है तो आप जीरा का पानी पी सकते हैं. दही या छाछ में जीरा पाउडर मिलाकर खाने से भी फायदा होता है.

2. हल्दी
हल्दी के बिना न तो रेसेपीज में टेस्ट आता है और न ही कलर, इसे खाने से शरीर की जलन कम हो जाती है और साथ ही कई विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है. इस मसाले की मदद से मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट किया जा सकता है, जो वजन कम करने में कारगर है. इसके लिए आप हल्दी वाला दूध पीएंगे तो काफी फायदा होगा

3. काली मिर्च
काली मिर्च खाने से फैट सेल्स की फॉर्मेशन प्रॉसेस काफी हद तक रुक जाती है, जिसे पेट और कमर में चर्बी नहीं जमती. इसे लिए आपक काली मिर्च की चाय पी सकते हैं, साथ ही सलाद या उबले हुए अंडे में इसका पाउडर छिड़कर खा सकते हैं.

 

4. दालचीनी
दालचीनी पेट और कमर की चर्बी कम करने में काफी मददगार है, ये शुगर को फैट में बदलने से रोकती है, जिससे बेली फैट नहीं जमना, आप इसके लिए दालचीनी और लो फैट मिल्क को मिलाकर पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news