Better Vision: इन 3 तरह के फूड्स खाएं तो नजरें होंगी तेज, नहीं लगेगा आंखों में चश्मा
Advertisement

Better Vision: इन 3 तरह के फूड्स खाएं तो नजरें होंगी तेज, नहीं लगेगा आंखों में चश्मा

Eye Care Tips: आंख हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा है, लेकिन कई बार हम ऐसी गलतियां करने लगते हैं जिससे इसकी रोशनी पर असर पड़ता है और कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है.

Better Vision: इन 3 तरह के फूड्स खाएं तो नजरें होंगी तेज, नहीं लगेगा आंखों में चश्मा

Foods for Eye Health: कमजोर आई साइट (Eyesight) की समस्या आज कम उम्र में ही लोगों को अपना शिकार बना रही है. इसकी वजह से छोटी उम्र में ही चश्मा लगाना पड़ता है और कई बार आपको इससे परेशानी भी होती है. वैसे आंखों का कमजोर होना कोई नई बात नहीं है. कई बार ये लापरवाही की वजह से कमजोर हो जाती हैं तो कई बार फैमिली हिस्ट्री भी इसका कारण बनती है. ऐसे में सिर्फ दवा लेना काफी नहीं होता, अगर खानपान में थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो कम उम्र में आंखों में चश्मा लगाने की कभी नौबत नहीं आएगी.

क्यों कमजोर हो जाती हैं आंखें?

एक स्टडी के अनुसार, आंखों की रोशनी कम होने के पीछे जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन का शरीर में कम होना बड़ा कारण है. इनकी भरपाई के लिए भोजन में ओमेगा -3 फैटी एसिड, ज़ेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन आदि शामिल करने से ये समस्या दूर हो सकती है. 

इन फूड्स के सेवन से बढ़ेगी आंखों की रोशनी

1. विटामिन A से भरपूर फूड्स

विटामिन A से भरपूर फूड्स आंखों के लिए फायदेमंद हैं. विटामिन A में Rhodopsin होता है. ये एक ऐसा प्रोटीन है जो आपकी आंखों को कम लाइट में भी देखने में मदद करता है. ये आपकी आईसाइट बढ़ाने में मदद करता है. गाजर,  कद्दू, पपीता और हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करें.

2. विटामिन B 1 और E वाले फूड्स

विटामिन B 1 से भरपूर फूड्स एंटी स्ट्रेस फूड्स हैं. ये आंखों को स्ट्रेस के प्रभाव से बचाते हैं और ड्राईनेस और सूजन की समस्या को कम करते हैं. वहीं विटामिन E भी आंखों के लिए जरूरी है. इसके लिए आप अपनी डाइट में मटर, नट्स, काजू, बादाम और अंकुरित दालों को डाइट में जोड़ें.

3. खट्टे फल

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खट्टे फलों का भी सेवन फायदेमंद होता है. ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं. इसके अलावा इनमें विटामिन ई और खास एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये आंखों का सूखापन दूर करने में मदद करते हैं. इनकी पूर्ति के लिए आप डाइट में नींबू और संतरे जैसे फलों को शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news