Uric Acid बढ़ने पर आपके पैर हो सकते हैं लाचार! तुरंत करें ये 4 उपाय, वरना बढ़ जाएगी तकलीफ
Advertisement

Uric Acid बढ़ने पर आपके पैर हो सकते हैं लाचार! तुरंत करें ये 4 उपाय, वरना बढ़ जाएगी तकलीफ

Uric Acid Problem: शरीर में अगर यूरिक एसिड बढ़ जाए तो नॉर्मल लाइफ जीना मुश्किल हो जाता है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों के जरिए इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है.

Uric Acid बढ़ने पर आपके पैर हो सकते हैं लाचार! तुरंत करें ये 4 उपाय, वरना बढ़ जाएगी तकलीफ

How To Control Uric Acid: यूरिक एसिड (Uric Acid) की परेशानी इतनी कॉमन हो चुकी है कि हमारे आसपास के कई लोग इसका सामना कर रहे हैं. इससे पैरों में सूजन और अकड़न होने लगती है जिससे चलना फिरना मुश्किल हो जाता है. इससे बचने के लिए हमे अपनी डेली डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करना होगा वरना तकलीफ बढ़ सकती है, साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज के जरिए भी राहत की उम्मीद की जा सकती है. हलांकि अगर आप चाहें तो कुछ आसान घरेलू उपाय भी कर सकते हैं.

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

1. शरीर में पानी की कमी न होने दें

पानी पीना अच्छी सेहत की पहली शर्त है, जब भी आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने तो वॉटर इनटेक बढ़ा लें, इससे हमारी किडनी को बॉडी टॉक्सिंस को फिल्टर करने में मदद मिलेगी, कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक दिन में 8 से 10 ग्लास पानी पीना जरूरी है.

2. अजवाइन का पानी पिएं

अजवाइन (Celery) एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हम खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन इसके जरिए यूरिक एसिड भी कंट्रोल हो सकता है और पेट की बाकी परेशानियां को भी दूर करने में सहायता मिलती है.

3. जैतून का तेल यूज करें

जैतून के तेल (Olive Oil) के फायदों के बारे में हम सभी वाकिफ हैं, ये हार्ट की सेहत के लिए तो अच्छा है ही, इसके अलावा अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ गया है तो वो ऑलिव ऑयल खाने से नेचुरल तरीके से कम हो जाएगा.

 4. पूरी नींद लें

अच्छी सेत के लिए यंग इंसान को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है. स्लीप डिसऑर्डर कई समस्याओं की जड़ है, लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि कम सोने से यूरिक एसिड भी बढ़ जाता है. इसलिए नींद जरूर पूरी करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news