Teeth Cavity: इन 3 चीजों से मिट जाएगा दांतों की सड़न का नामोनिशान, जानिए इस्तेमाल के तरीके
Advertisement

Teeth Cavity: इन 3 चीजों से मिट जाएगा दांतों की सड़न का नामोनिशान, जानिए इस्तेमाल के तरीके

Dental Care Tips: दांतों की सड़न आपको काफी परेशान कर सकती है, इसकी वजह से दर्द इतना ज्यादा बढ़ सकता है कि इसे बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाएगा, हालांकि कुछ घरेलू उपायों से आप दांतों की सड़न से निजात पा सकते हैं. 

Teeth Cavity: इन 3 चीजों से मिट जाएगा दांतों की सड़न का नामोनिशान, जानिए इस्तेमाल के तरीके

Home Remedies For Teeth Cavity: जब हम कुछ खाते हैं तो दांत हमारे काफी काम आते हैं, इसलिए इसकी सुरक्षा बेहद जरूरी है, वरना कैविटी को बेवजह दावत मिल जाएगी. सड़न की वजह से हमारे दांत खोखले होने लगते हैं और फिर तेज दर्द उठता है, जिसे कई बार सहना बेहद मुश्किल होता है. सबसे बुरा तब होता है जब दांतो या मसूड़े से खून निकलने लगता है, या फिर दांत टूटकर गिर जाते हैं. इन उपायों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं, जिससे कैविटी का नामोनिशान नहीं बचेगा.

कैविटी दूर करने के घरेलू उपाय

1. लहसुन (Garlic)
लहसुन को रेसिपीज में डालने से जायका बढ़ जाता है,  इस मसाले की तासीर गर्म होती है साथ ही ये दांतों के लिए गुणकारी भी साबित होते हैं. इसकी कलियों को हर दिन सुबह उठकर खाली पेट चबाएं, खासकर जिन दांतो में कैविटी हुई हो, उसके बास लहसुन को जरूर रखें, कुछ ही दिनों में इसके फायदे देख पाएंगे.

2. अमरूद के पत्ते (Guava Leaves)
अमरूद तो आप काफी शौक से खाते होंगे, लेकिन क्या इस बात से वाकिफ हैं कि अमरूद के पत्ते भी औषधीय गुणों से भरपूर रहते हैं, इसका इस्तेमाल माउथवॉश की तरह किया जा सकता है.  इसके लिए आप अमरूद के पत्तों को छोटे टुकड़ों में तोड़ लें. अब एक बर्तन में पानी लें और फिर पत्तों को उसमें डालकर उबाल लें. जब पानी गुनगुना हो जाए तो आप इससे कुल्ला कर लें. रेगुलर ऐसा करने से कैविटी दोबारा नहीं होगी.

3. लौंग का तेल (Clove Oil)
लौंग एक ऐसा मसाला है जिससे खाने का टेस्ट काफी ज्यादा बढ़ जाता है, कई लोग लौंग को नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. इस गरम मसाले से तेल भी निकाला जाता है जो हमारे दांतों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इस ऑयल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है. दांतों को सड़न से बनाने के लिए आप रूई में लौंग के तेल को डुबोकर एफेक्टेड टूथ पर लगा लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news