Heartburn: क्या आप भी सोने से पहले सीने में महसूस करते हैं जलन? जानिए कैसे पाएं राहत
Advertisement

Heartburn: क्या आप भी सोने से पहले सीने में महसूस करते हैं जलन? जानिए कैसे पाएं राहत

Heartburn Rokne Ke Upay: हार्टबर्न को एसिड रिफ्लैक्स भी कहते हैं, ये खाने के बाद सीने में जलन बढ़ा देता है, इससे बचने के लिए आप कई उपाय कर सकते हैं. 

Heartburn: क्या आप भी सोने से पहले सीने में महसूस करते हैं जलन? जानिए कैसे पाएं राहत

Heartburn Remedies: छाती या ऊपरी पेट में जलन के अहसास के साथ होने वाली एक सामान्य पाचन समस्या को हार्टबर्न कहा जाता है. ये तब होता है जब पेट का एसिड वापस ओएसोफेगस (मुंह को पेट से जोड़ने वाली नली) में चला जाता है. एसिड के इस बैक फ्लो को एसिड रिफ्लक्स के रूप में जाना जाता है.

हार्टबर्न की वजह

सोने से पहले लोगों को हार्टबर्न का अनुभव होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे-

1. जब आप लेटते हैं, तो गुरुत्वाकर्षण पेट के एसिड को नीचे रखने में मदद नहीं करता है, जिससे एसिड का ओएसोफेगस में वापस जाना आसान हो जाता है.

2. सोने के समय के करीब बड़ा या भारी भोजन करने से पाचन धीमा हो सकता है, जिसका मतलब है कि पेट को अपनी सामग्री को खाली करने में अधिक समय लगता है. इससे एसिड रिफ्लक्स की संभावना बढ़ जाती है.

हार्टबर्न को कैसे रोकें?

1. मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया कि सोने से पहले कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करना, जैसे कि वसायुक्त या मसालेदार भोजन, खट्टे फल, टमाटर से बने उत्पाद, चॉकलेट, कैफीन, या कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, लोअर एसोफेजियल स्फिंक्टर (LES) को आराम दे सकते हैं, जो सामान्य रूप से अम्ल को ऊपर वापस जाने से रोकता है, जिससे हार्टबर्न होता है.\

2. बड़े भोजन के बजाय पूरे दिन छोटे, अधिक बार भोजन करना सोने से पहले हार्टबर्न को रोकने में मदद कर सकता है

3. ऐसे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की पहचान करें और उनसे बचें जो आमतौर पर हार्टबर्न के लक्षणों को ट्रिगर करते हैं, खासकर सोने के समय के करीब.

4. लेटने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले भोजन करने की कोशिश करें. ये आपके पेट को अपनी सामग्री को खाली करने के लिए पर्याप्त समय देगा और एसिड रिफ्लक्स की संभावना को कम करेगा.

5. तकिए का उपयोग करना या बिस्तर के सिर को ऊपर उठाना, एक ऐसा कोण बना सकता है जो पेट के एसिड को ओएसोफेगस में वापस जाने से रोकने में मदद करता है.

6. आप अदरक की चाय पीएं जिससे एसिड वापस गले न आए जो हार्टबर्न का कारण बनता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news