Men's Health: सेहत को लम्बे समय तक स्वस्थ बनाएं रखने के लिए ये हैं 5 पोषक तत्व, जानने के बाद तुरंत कर लेंगे डाइट में बदलाव
Advertisement

Men's Health: सेहत को लम्बे समय तक स्वस्थ बनाएं रखने के लिए ये हैं 5 पोषक तत्व, जानने के बाद तुरंत कर लेंगे डाइट में बदलाव

Long Life Healthy Diet: सेहत का खास ख्याल रहने के लिए इन पांच पोषक तत्वों की सबसे ज्यादा जरूरत है. अगर आप लम्बे समय से सही डाइट मिलने का इंतजार कर रहे हैं तो ये आज की पूरी जानकारी सिर्फ आपके लिए है. लम्बे समय तक सुखी जीवन जीने के लिए इन पोषक तत्वों को जरूरत के हिसाब से डाइट का हिस्सा बनाएं, आइए जानते हैं उन पोषक तत्वों के बारें में जिसके बारें में जानने के बाद आज से डाइट को बदल देंगे.

Men's Health: सेहत को लम्बे समय तक स्वस्थ बनाएं रखने के लिए ये हैं 5 पोषक तत्व, जानने के बाद तुरंत कर लेंगे डाइट में बदलाव

Super Healthy Diet: आज कल खान-पान के तरीके से पुरुषों को जरूरत के हिसाब से पोषक तत्व नहीं मिल पाता है. अगर पुरुषों की बात करें तो पोषण सम्बन्धी जरूरते महिलाओं से अलग होती हैं.  पुरुषों के टेस्टेस्टेरोन को बढ़ाने के लिए इन 5 पोषक तत्वों की जरूरत होती है. आज हम उन्ही 5 पोषक तत्वों के स्त्रोतों को बताने जा रहे हैं, जो आपके मसल्स, हड्डियों, इम्युनिटी, पाचन, जांघ की मजबूती के लिए सबसे असरदार साबित होता है. अगर आप लम्बे समस्य से अच्छे डाइट की तलाश कर रहे हैं तो इन फायदों के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. 

कैल्सियम 
रोजाना खाने में हम इतने पौष्टिक चीजों को शामिल नहीं कर पाते हैं. लेकिन पुरुषों के मसल्स और हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्सियम की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. अगर आंकड़ों और फैक्ट के हिसाब से सिर्फ पुरुषों की बात करें, तो एक दिन में 20 ग्राम कैल्सियम की जरूरत होती है. इसको पूरा करने के लिए दूध, दही, कच्चा पनीर, फिश, अंडा और हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना शुरू कर दें. 

जिंक 
जिंक शरीर के अंगों को मजबूत बनाने में मदद करता है यानि मस्कुलर बॉडी पाने के लिए जिंक की मात्रा बढ़ानी होगी, जिंक का स्त्रोत ज्यादातर मांसाहारी चीजों से मिलता है इसलिए वेजिटेरिअन वाले लोगों में जिंक की कमी होती है. जिंक शरीर में इन्फेक्शन फैलने से रोकता है और घावों को ठीक करने में जिंक की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. इसके लिए सी फूड्स, रेड मीट और बीन्स को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.  

फाइबर 
पेट से सम्बंधित किसी भी तरह के समस्या को ठीक करने के लिए फाइबर की जरूरत पड़ती है. बचपन से हम इतने वैरायटी के फूड्स खाते हैं इसलिए आज इतने हष्ट-पुष्ट दीखते हैं. लेकिन अगर अब हमने डाइट में लापरवाही की तो नतीजा बुरा हो सकता है.  फाइबर दिल को स्वास्थ रखने में फायदेमंद है अगर आप शुगर से परेशान हैं तो रोजाना फाइबर युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है. इस कमी को पूरा करने के लिए सब्जियां, दालें, मौसमी फल, बीन्स और अंडे का सेवन कर सकते हैं. 

एंटीऑक्सीडेंट 
नीबूं और संतरे, मौसम्बी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर के कीटाणुओं को मारने और फ्री रेडिकल्स को दूर रखने में मदद करता है. इनमे कई तरह के फ्लोनोइड्स और विटामिन्स पाए जाते हैं. अगर आपके घर में दादा-दादी हैं तो उन्हें रोजाना फलों का सेवन करना चाहिए इससे उन्हें होने वाली बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए मेवे, फल और सब्जियों का भरपूर सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

पोटैशियम 
मांस की मजबूती और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए पोटैशियम सबसे  जरूरी है. यह दिल को मजबूत बनाता है और खून फिल्टर के लिए असरदार साबित होता है. इसकी मात्रा बढ़ाने के लिए एवाकाडो, सूखे मेवे, खट्टे फल और आलू खाना चाहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

  ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news