High BP पर लगाम लगाने के लिए खाएं ये देसी फूड्स, कुछ ही दिनों में नजर आएगा फर्क
Advertisement

High BP पर लगाम लगाने के लिए खाएं ये देसी फूड्स, कुछ ही दिनों में नजर आएगा फर्क

Hypertension: : उच्‍च रक्‍तचाप से पीड़ित लोगों को सिर में दर्द, घबराहट और चक्कर आने की परेशानियां पेश आती हैं, अगर शरीर में ऐसे लक्षण दिखने लगें तो समझ जाएं कि अब सतर्क होने की जरूरत है.

High BP पर लगाम लगाने के लिए खाएं ये देसी फूड्स, कुछ ही दिनों में नजर आएगा फर्क

High Blood Pressure: हाई ब्‍लड प्रेशर यानी उच्‍च रक्‍तचाप से ज्‍यादातर लोग पीड़ित हैं. ये अब लाइफस्‍टाइल से जुड़ी समस्‍या बन गया है. इसे वक्त रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो भविष्य में शरीर के लिए बड़ी परेशानी पैदा कर सकता है. डेली डाइट में कुछ बदलाव करते हुए आप इस समस्या के असर को कम कर सकते हैं. इसे अच्छी तरह जानना बेहद जरूरी है, तभी हम इससे जुड़ी परेशानियों पर लगाम लगा पाएंगे. 

क्‍या है High BP?

हाई बीपी में हृदय की धमनियों पर दबाव बढ़ जाता है, तब ब्लड को शरीर के बाकी अंगों तक सप्लाई होने में ज्यादा प्रेशर लगाना होता है, इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं. 

High BP के लक्षण?

सिर दर्द, चक्कर आना और घबराहट प्रमुख लक्षण हैं. जब शरीर में इस तरह के इशारे मिलने लगें तो समझ जाएं कि डॉक्टर को दिखाने का वक्त आ चुका है.

कभी न करें ऐसी गलती

अक्‍सर ब्‍लड प्रेशर की बीमारी का पता चलता ही लोग एलोपैथिक दवाएं लेने लगते हैं. पर सबसे बेहतर तरीका है कि देसी उपायों और खानपान से इसे कंट्रोल किया जाए.

इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं

1. आंवले की पत्तियों (Gooseberry Leaves) का रस ब्लड प्रेशर कम करने मे मददगार है. ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को रोजाना एक आंवले का सेवन करना चाहिए.

2. लहसुन (Garlic) रोज खाएं. इसमें एलीसीन होता है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्‍साइड के उत्पादन को बढ़ा देता है. इससे धमनियों और नसों पर पड़ने वाले दबाव कम हो जाता है.

3. अलसी (Flax) में पाया जाने वाला अल्फा लिनोलेनिक एसिड, जो कि ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक रूप है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिलती है.

4. तिल के तेल (Sesame Oil) में पाए जाने वाले सेसामिन और सेसामिनाल तत्व ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. इसका एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण ब्लड प्रेशर को कम करता है.

5. सहजन (Drumstick Tree) एक देसी सब्जी है, इसमें हाई प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्व होते हैं.

कैसे कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर?

हर दिन 30 से 60 मिनट का वर्कआउट करें. इससे दिल मजबूत होता है और शरीर में रक्‍तप्रवाह भी अच्‍छा होता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, सप्‍ताह में 150 मिनट की एक्‍सरसाइज से ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और हृदय से संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news