Cleaning Hacks: किचन की चिमनी-एग्जॉस्ट फैन पर जम गई है कालिख, इन घरेलू उपायों से चमक उठेंगे नए जैसे
Advertisement
trendingNow11416861

Cleaning Hacks: किचन की चिमनी-एग्जॉस्ट फैन पर जम गई है कालिख, इन घरेलू उपायों से चमक उठेंगे नए जैसे

Exhaust Fan Cleaning: अगर आपके किचन का एग्जॉस्ट गंदा होने की वजह से ठीक से काम नहीं कर पा रहा है, तो इन टिप्स से घर पर ही करें इसकी और किचन की चिमनी की साफ-सफाई.

गंदा फैन ऐसे साफ करें.

How to clean exhaust fan: अगर आप को अपने किचन के तेल की वजह से चिपचिपी हुई चिमनी (kitchen chimney cleaning) और घी की वजह से चिपचिपाता हुआ एग्जॉस्ट फैन (exhaust fan Cleaning) साफ करना मुश्किल और नामुमकिन लगता है तो आप को यह आर्टिकिल जरूर पढ़ना चाहिए. दरअसल आज आपको बताने जा रहे हैं किचन की चिमनी और एग्जॉस्ट फैन की साफ-सफाई से जुड़े वो टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप उन्हें बिना कुछ खास मेहनत किए एकदम नए जैसा चमका सकते हैं.

पहले करें तैयारी - एग्जॉस्ट फैन को सही तरीके से साफ करना एक कला है. इसलिए इसे साफ करते समय आपको मास्क और दस्ताने पहन लेने चाहिए. एग्जॉस्ट फैन को स्विच ऑफ करें और सभी प्लग या वायर को डिसकनेक्ट करें जो पंखे से जुड़े हैं जिससे सफाई के दौरान करेंट मारने का खतरा न रहे. 

जाली से करें शुरुआत - एग्जॉस्ट साफ करने के लिए सबसे पहले जाल में इकठ्ठा तेल और गंदगी साफ करें. सबसे पहले जाली खोलें और उसे साफ करें.

नींबू, सिरका और बेकिंग सोडा - एग्जॉस्ट फैन की अच्छी तरह से सफाई के लिए सबसे पहले गर्म पानी और डिटर्जेंट के साथ एक मिश्रण तैयार कर सकते हैं. इसे सा करने के लिए आप जाली बिना अलग किये भी पीछे की तरफ से फैन की ब्लेड्स को नींबू या सफेद सिरका और बेकिंग सोडा जैसे पदार्थों का इस्तेमाल करके इसकी सफाई कर सकते हैं. इस काम के लिए आप सबसे पहले डिटर्जेंट और पानी के मिश्रण को कपड़े या स्क्रबर में लगाएं और फिर ब्लेड्स की साफ करें. 

अमोनिया  - इसके लिए एक कप गर्म उबलते पानी में आधा कप अमोनिया मिलाएं और इसके मिश्रण में ब्लेड्स को डुबो दें. जाली और ब्लेड को कम से कम एक घंटे के लिए मिश्रण में डूबा रहने दें जिससे पूरी गंदगी निकलकर बाहर आ जाएगी. अब जाल को स्क्रबर से रगड़ते हुए साफ करें और फिर साफ पानी से धो दें.

नींबू और नमक- किचन के गंदे पंखे को साफ करने के लिए नींबू और नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में आधा चम्मच नमक और 1 नींबू का रस मिला लें. अब इसको गर्म पानी में मिला लें और इससे ब्लेड को साफ करें.

ईनो और नींबू- आप किचन के फऐन की सफाई के लिए ईनो और नींबू का इस्तेमाल करें. सबसे पहले एक कटोरी गर्म पानी में ईनो और 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट को फैन पर कुछ देर तक रगड़ें. फिर आप इसे साफ कपड़े से पोंछ लें. बस मिनटों में आपका फैन चमक जाएगा.

कास्टिक सोड़ा - कास्टिक सोडा सफाई के लिए भी काफी अच्छा माना गया है. इसका इस्तेमाल नाली की सफाई के लिए भी किया जाता है. किचन की चिमनी से लेकर बाथरूम की टाइल्स तक को कास्टिक सोडा एकदम चमका देता है. हालांकि इसे यूज करते समय आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है. इनके संपर्क में आने पर यह स्किन और आंखों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में जब भी पानी और कास्टिक सोडा का मिश्रण बनाएं तो हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि पानी में कास्टिक सोडा डालना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर मौजूद घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले किसी योग्य और अनुभवी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news