Tea For Weight Loss: चाय पीकर भी नहीं बढ़ेगा आपका वजन! बस करने होंगे ये 5 काम
Advertisement

Tea For Weight Loss: चाय पीकर भी नहीं बढ़ेगा आपका वजन! बस करने होंगे ये 5 काम

How Much Tea Should I Drink To Lose Weight: वजन बढ़ाने के लिए दूध और चीनी की चाय को काफी हद तक जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन क्या कुछ ऐसा हो सकता है जिससे चाय भी न छूटे और वजन भी मेंटेन रहे? 

Tea For Weight Loss: चाय पीकर भी नहीं बढ़ेगा आपका वजन! बस करने होंगे ये 5 काम

How Tea Can Help You in Losing Weight: हम में ज्यादातर लोगों को सुबह जागते ही एक कप चाय पीने की आदत है, ये अगर नसीब न हो, तो पूरा दिन अधूरा-अधूरा सा लगता है और सिरदर्द की भी परेशानी धेलनी पड़ती है. काफी लोगों के लिए नींद और थकान दूर करने का इससे अच्छा उपाय और कुछ नहीं हो सकता, लेकिन इस बात से सभी वाकिफ हैं कि दूध और चीनी की चाय मोटापे को बढ़ सकती है, साथ ही ये डाइजेशन के लिए भी अच्छी नहीं हैं. अगर आप चाहते हैं कि चाय पीने के बावजूद वजन न बढ़े कुछ बातों का ख्याल रखना होगा

चाय के सेवन में इन बातों का रखें ख्याल

1. चाय पीने वालों का वजन इसलिए बढ़ता है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है. आप चाय के जरिए काफी ज्यादा शुगर का इनटेक करते हैं, जिससे ये फैट में बदलकर मोटापे को बढ़ा देता है, इसलिए आप या तो बिना चीनी वाली चाय पिएं या फिर नाम मात्र की चीनी मिलाएं, जिससे फिटनेस में काफी फर्क दिखने लगेगा.

2. आमतौर पर एक कप चाय में 125 के आसपास कैलोरी होती है, इसकी वजह ये भी है कि कुछ लोग चाय तैयार करने के लिए फुल फैट मिल्क यूज करते हैं. अगर आप पेट और कमर की चर्बी नहीं बढ़ाना चाहते हैं, तो स्किम्ड मिल्क (Skimmed milk) का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें बहुत ही कम फैट होता है.

3. सुबह हो शाम, जब भी हम चाय पीते हैं तो साथ में नमकीन स्नैक्स भी खाते हैं, आमतौर पर ये कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि ऑयली और सॉल्टी फूड वेट बढ़ा देता है.

4. अगर आप दिनभर में बेहिसाब चाय पीते हैं, तो इससे आपकी सेहत को तगड़ा नुकसान पहुंच सकता है, बेहतर है कि आप 24 घंटे में सिर्फ 2 बार ही इस पेय पदार्थ का सेवन करें.

5.  ग्रीन टी को एक बेहतर ऑप्शन की तरह देखा जाता है. अगर आप दूध-चीनी वाली चाय की जगह दिनभर में 2 बार ग्रीन टी पिएंगे तो फैट बर्न करना आसान हो जाएगा.

Trending news