Cholesterol: इस एक सब्जी को खाकर दूर होगी हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत, डायबिटीज में भी मिलेगा फायदा
Advertisement

Cholesterol: इस एक सब्जी को खाकर दूर होगी हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत, डायबिटीज में भी मिलेगा फायदा

Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना बड़ी बीमारी की शुरुआत होगी, अक्सर ये परेशानी हमारी खुद की गलतियों की वजह से आती है. अगर आप एक कॉमन सब्जी को डेली डाइट में शामिल करेंगे तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा. 

Cholesterol: इस एक सब्जी को खाकर दूर होगी हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत, डायबिटीज में भी मिलेगा फायदा

Onion For High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकायत आजकल तकरीबन हर घर में देखने को मिलती है. दरअसल आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से नसों में एलडीएल बढ़ जाता है, जो आगे चलकर हार्ट अटैक समेत कई तरह की दिल की बीमारियों का कारण बनता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर हम कच्चे प्याज का सेवन रोजाना करेंगे तो बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की परेशानी दूर हो जाएगी. साथ ही सेहत को और भी कई तरह के फायदे होंगे.

क्यों खतरनाक है हाई कोलेस्ट्रॉल?
जब भी हम कुछ ऑयली या अनहेल्दी फूड खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे नसों में जमा होने लगता है जिससे ब्लड वेसेल्स नैरो हो जाते हैं. ऐसे में खून और ऑक्सीजन को हार्ट और शरीर के बाकी हिस्सों में पहुंचने में काफी जोर लगाना पड़ता. इसके कारण सबसे पहले ब्लड प्रेशर बढ़ता है, और फिर दिल का दौरा पड़ जाता है.

प्याज खाने से कैसे घटेगा कोलेस्ट्रॉल?
ऐसी कई सब्जियां हैं जिन्हें खाने से नसों में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे कम होने लगता है. प्याज भी ऐसी एक सब्जी है जो एचडीएल में इजाफा करता है और एलडीएल में कमी लाता है. अगर आपको कच्चा प्याज खाना पसंद नहीं है तो इसे सलाद के तौर पर नींबू और नमक मिलाकर खाएं, जिससे टेस्ट बेहतर हो जाए. वैसे प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल कई तरह की सब्जी या रेसेपीज तैयार करने के लिए किया जाता है.
 

fallback

प्याज खाकर ये परेशानियां भी होंगी दूर
प्याज किसी सुपरफूड से कम नहीं है क्योंकि इसमें कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को हर तरह से फायदा पहुंचाते हैं. अगर आप प्याज को डेली डाइट में शामिल करेंगे तो इससे डाइडेशन दुरुस्त रहेगा, वजन कम होगा और ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news