Brinjal: बैंगन में मौजूद Carotenoids कैसे बढ़ाएंगे आंखों की रोशनी? कमजोर नजर वाले जरूर खाएं ये सब्जी
Advertisement
trendingNow11861497

Brinjal: बैंगन में मौजूद Carotenoids कैसे बढ़ाएंगे आंखों की रोशनी? कमजोर नजर वाले जरूर खाएं ये सब्जी

Brinjal Benefits: आपने बैंगन कभी न कभी और किसी न किसी रूप में जरूर खाया होगा. ये वैसे तो एक बेहद आम सब्जी है, लेकिन इसमें कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स और कंपोनेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

Brinjal: बैंगन में मौजूद Carotenoids कैसे बढ़ाएंगे आंखों की रोशनी? कमजोर नजर वाले जरूर खाएं ये सब्जी

Baingan Khane Ke Fayde: बैंगन एक बेहद कॉमन सब्जी है, जिसे लोग फ्राई करके और भर्ते के तौर भी खाना पसंद करते हैं. इसे अंग्रेजी में ब्रिंजल (Brinjal) या एग प्लांट (Eggplant) कहते है जिसका संबंध सोलेनेस (Solanaceae) फैमिली से है. ये भारत ही नहीं दुनियाभर में उगाया और खाया जाता है. एशिया की बात करें तो ये हिंदुस्तान के अलावा चीन (China), बांग्लादेश (Bangladesh), फिलीपींस (Philippines), और पाकिस्तान (Pakistan) में बैंगन की अच्छी पैदावार होती है.

आंखों के लिए क्यों फायदेमंद है बैंगन?
बैगन में कैरोटेनॉयड्स (Carotenoids) नामक कंपाउंड पाया जाता है जिससे विटामिन ए  (Vitamin A) की कमी दूर हो जाती है. दरअसल ये कैरोटेनॉयड्स हमारे शरीर में जाकर विटामिन ए में कंवर्ट हो जाते हैं, जिससे हमे ये न्यूट्रिएंट प्राकृतिक रूप से मिल जाता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए विटामिन ए बेहद जरूरी है. अगर आप इससे जुड़े फूड्स नहीं खाएंगे तो नाइट ब्लाइंडनेस (Night Blindness) जिसे नेक्टालोपिया (Nyctalopia) भी कहते है. इससे पीड़ित मरीजों को रात के वक्त सही तरीके से दिखाई नहीं देता. 

बैंगन खाने के अन्य फायदे

1. डायबिटीज में राहत
बैंगन को फाइबर (Fibre) का रिच सोर्स माना जाता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट्स (Carbohydrate) का लेवल भी कम होता है जिससे टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के मरीजों के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Leve) को मैनेज करना आसान हो जाता है.

2. वजन होगा कम
बैंगन एक लो कैलोरी डाइट है, साथ ही पेट में इसका डाइजेशन भी आसानी से हो जाता है, इस सब्जी में बायोएक्टिव कंपाउंड्स पाए जाते हैं फैट (Fat) और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कम करने में मदद करते हैं. इस बात का ख्याल रखें कि बैंगन को पकाते वक्त ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें वरना मैक्सिमम बेनिफिट नहीं मिल पाएगा.

3. कैंसर से बचाव
कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है, अगर शुरुआती स्टेज में इसका पता न लग पाए तो इंसान की जान बचाना मुश्किल हो जाता है. अगर आप बैंगन को नियमित रूप से खाएंगे तो लंग कैंसर (Lung Cancer) और स्टोमेक कैंसर (Stomach Cancer) का खतरा कम हो जाएगा, क्योंकि ये हमारे शरीर से टॉक्सिक वेस्ट को बाहर निकालने में मदद करते हैं.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news