Cholesterol बढ़ा है तो न लें टेंशन! किचन में रखी ये चीज साबित होगी रामबाण; ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Cholesterol बढ़ा है तो न लें टेंशन! किचन में रखी ये चीज साबित होगी रामबाण; ऐसे करें इस्तेमाल

Cholesterol Levels: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) अगर बढ़ गया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आप इसे अपने किचन में रखे लहसुन (Garlic) की मदद से कम कर सकते हैं.

लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल होगा.

How To Reduce Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की शिकायत होना अब लोगों में अक्सर देखी जाने लगी है. आजकल के खान-पान और बिगड़े लाइफस्टाइल की वजह से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियां लोगों में जल्दी पाई जाने लगी हैं. जान लें कि दिल की समस्या बढ़ने का एक बड़ा कारण कोलेस्ट्रॉल भी है. शरीर में जब बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो यह नसों में जमा होना शुरू हो जाता है. इससे नसों में ब्लॉकेज का खतरा बना रहता है और दिल का दौरा पड़ने की संभावना रहती है. कोलेस्ट्रॉल की समस्या अब जवान लोगों में भी देखी जाने लगी है. आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है?

कोलेस्ट्रॉल कैसे करें कम?

जान लें कि आपके किचन में रखा लहसुन (Garlic) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने में ही नहीं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी कारगर है. बता दें कि लहसुन में प्रचुर मात्रा में एंटी-बैक्टिरीयल, सल्फर, एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण पाए जाते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हार्ट डिजीज में फायदेमंद है.

लहसुन साबित होगा कारगर

गौरतलब है कि लहसुन में एलिसीन नामक एक कंपाउंड पाया जाता है. ये हमारे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. एलिसीन खून के ट्राइग्लिसराइड को कम करने में सहायक है. इसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है.

कैसे इस्तेमाल करें लहसुन?

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लहसुन बहुत ही फायदेमंद है. कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए अगर लहसुन खाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह लहसुन की एक कली गुनगुने पानी के साथ खाएं. लहसुन को हर दिन खाने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाएगा. गुनगुने पानी के अलावा लहसुन को शहद के साथ भी खाया जाता है, इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाएगा. जान लें कि लहसुन खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है. ये दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. लहसुन खाने से आपकी बॉडी की धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल अपने आप कम हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news